दुनिया की जानी-मानी भारतवंशी वायरोलॉजिस्ट ‘गीता रामजी’ की कोरोना वायरस से मौत

दुनिया की जानी-मानी भारतवंशी वायरोलॉजिस्ट गीता रामजी की साउथ अफ्रीका में कोरोना वायरस से मौत हो गई है. इस वायरस से साउथ अफ्रीका में अबतक पांच भारतीय मूल के लोगों की मौत हो चुकी है. इनमें ये भी शामिल हैं.

indian origin virologist geeta ramji dies from coronavirus in south africa
indian origin virologist geeta ramji dies from coronavirus in south africa

गीता रामजी ने भारत से हाईस्कूल की पढ़ाई की थी. इसके बाद वे साउथ अफ्रीका में बस गई थीं. गीता रामजी की गिनती दुनिया के जाने-माने वायरोलॉजिस्ट में होती थी. इनकी पहचान एक युगांडा-दक्षिण अफ्रीकी वैज्ञानिक और एचआईवी की रोकथाम में शोधकर्ता के तौर पर थी. गीता रामजी को 2018 में उनके काम के लिए यूरोपीय और विकासशील देशों के क्लिनिकल ट्रायल पार्टनरशिप से ‘उत्कृष्ट महिला वैज्ञानिक’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. तभी उनको पूरी दुनिया में एक अलग पहचान मिली थी. ये अवार्ड उन्हें एचआइवी की रोकथाम के नए तरीके खोजने के लिए दिया गया था.

बता दें कि गीता रामजी लगातार कोरोना संक्रमण पर काम कर रही थीं. एक सप्ताह पहले ही लंदन से लौटी थीं, लेकिन तब उनमें कोरोना के कोई लक्षण नहीं थे. उनके मौत की जानकारी देते हुए रिसर्च काउंसिल की प्रेसिडेंट और सीईओ ग्लेंडा ग्रे ने कहा कि प्रोफेसर गीता रामजी की मौत महामारी के चलते हो गई, उनके निधन की जानकारी देते हुए बेहद दुख हो रहा है.

गीता ने भारत में हाई स्कूल तक श‍िक्षा ली थी. उसके बाद वे दक्षिण अफ्रीकी चली गईं. 1970 के दशक में गीता की पर‍वरिश युगांडा में हुई थी. उनके बाद उन्होंने वहीँ पर साल 1980 में रसायन विज्ञान और भौतिक विज्ञान में बीएससी (ऑनर्स) के साथ स्नातक किया. गीता रामजी का विवाह भी भारतीय मूल के दक्षिण अफ्रीकी से हुआ था.

कोरोना वायरस की महामारी से कोई देश नहीं बचा है लगभग सभी इससे पीड़ित हैं. दक्षिण अफ्रीका में अभी तक कोरोना संक्रमण से पांच लोगों की मौत हो चुकी है. और करीब 1,350 लोग संक्रमित हैं. हालाँकि यहाँ स्थिति काफी बेहतर है. संक्रमण को रोकने के लिए अफ़्रीकी सरकार घर-घर जाकर लोगों की जांच कर रही टीमों की संख्या बढ़ाकर 10 हजार करने का ऐलान किया है. गीता का अंतिम संस्कार कब किया जाएगा, फिलहाल इसकी घोषणा नहीं की गई है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *