अब घर बैठे मिलेगा ‘पेट्रोल-डीजल’, एक फ़ोन घुमाएं और टंकी आपके घर पर

अब आपको कहीं पेट्रोल डलवाने जाने की जरुरत नहीं है. एक फोन घुमाइये और पेट्रोल टंकी खुद आपके घर के बाहर खड़ी हो जाएगी. फिर जितना चाहें उतना पेट्रोल लीजिये. जी हाँ ये कोई मज़ाक नहीं बल्की हकीक़त है. अब जल्द ही आप अपने घर पर पेट्रोल मंगा सकेंगे.

indian oil launched fuel at door service
indian oil launched fuel at door service
घर बैठे लें पेट्रोल

देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने इसकी शुरुआत भी कर दी है. इससे लोगों को कितना फायदा होगा इसका अंदाज़ा भी नहीं लगा सकते. पेट्रोल टंकी के चलने से घर बैठे तो पेट्रोल ले ही सकते है. और अगर कहीं रास्ते में भी आपकी गाड़ी पेट्रोल ख़त्म होने की वजह से बंद हो जाये तो अब घबराने की जरुरत नहीं है. आपके एक फोन पर पेट्रोल की टंकी खुद आपके पास आ जाएगी. अबतक आप गाड़ी को घसीट कर टंकी तक ले जाते थे और थकने के साथ साथ परेशान भी हो जाते थे. अगर अब ऐसा नहीं है.

इन ग्राहकों को मिलेगा पेट्रोल

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने चेन्नई के कोलाथुर स्थित पंप से पेट्रोल की डिलिवरी शुरू कर दी है. इस योजना का नाम ‘फ्यूल एट डोर स्टेप’ रखा गया है. यहाँ आपको बता दें कि इस सुविधा के तहत अभी नॉन-कॉमर्शियल ग्राहकों को ही पेट्रोल उपलब्ध कराया जा रहा है. मगर बहुत जल्द ही इसका विस्तार करके इसे कॉमर्शियल स्तर पर पूरे देश में लागू कर दिया जाएगा.

ये होंगे पेट्रोल लेने के नियम
  1. कम से कम 200 लीटर और ज्यादा से ज्यादा 2500 लीटर पेट्रोल मंगा सकते हैं.
  2. ग्राहकों को मार्केट रेट पर ही पेट्रोल मिलेगा.
  3. 500 लीटर या इससे कम फ्यूल लेने पर प्रति लीटर 1 रुपए का एक्स्ट्रा चार्ज
  4. 500 से 1000 लीटर फ्यूल ऑर्डर करने पर 50 पैसे प्रति लीटर चार्ज वसूला जाएगा.
  5. 1000 लीटर से अधिक पेट्रोल पर कोई शुल्क नहीं वसूला जाएगा
  6. पेट्रोल का ऑर्डर रिपोज ऐप की मदद से बुक कर सकते हैं.
  7. इस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए ग्राहकों को पेट्रोलियम एंड एक्सप्लोसिव सेफ्टी ऑर्गनाइजेशन (पेसो) से फ्यूल स्टोरेज का लाइसेंस लेना होगा.