किन लोगों को सरेंडर करना होगा राशन कार्ड..पूरी जानकारी यहां पढ़िए..(Who will have to surrender the Ration Card)

उत्तर प्रदेश सरकार ने राशन (Who will have to surrender the Ration Card) योजना को लेकर एक सख्त गाइडलाइन जारी की है..बीजेपी सरकार ने उन लोगों के राशन कार्ड जल्द से जल्द जमा करने को कहा..जो लोग राशन लेने के मानक में नहीं आते..उन्हें अपना राशन कार्ड वापस करना होगा..और ऐसा जो नहीं करेगा..उसके खिलाफ सरकार की तरफ से कड़ी कार्रवाई करने की भी बात कही गई है..

अब बीजेपी सरकार ने ये इसलिए किया है..क्योंकि जिन लोगों राशन की जरुरत नहीं थी..उनको ही राशन मिल मिल जाता है..और जिन लोगों को राशन चाहिए उनहें राशन मिल ही नहीं पा रहा था..
इसलिए प्रशासन की तरफ से ये कहा जा रहा है कि जिन लोगों को राशन कार्ड (Who will have to surrender the Ration Card) की जरुरत नहीं हैं उनहें अपना राशन कार्ड वापस करना होगा..

प्रशासन कोटेदारों के माध्यम से राशन लेने वाले लोगों तक ये सूचना पहुंचाने का काम कर रही है..लखनऊ में जिला प्रशासन ने एक पत्र जारी किया है..जिसमें ये साफ बताया गय है कि गांव में रहने वाले 2 लाख सालाना और शहर में रहने वालों को 3 लाख रुपए सालाना आय से कम वाले ही राशन कार्ड (Who will have to surrender the Ration Card) योजना के पात्र होंगें..और इसके अंदर नहीं आने वाले अपना कार्ड सरेंडर कर दें..और अगर वो अपना कार्ड सरेंडर नहीं करते हैं तो..तो उन लोगों पर कार्रवाई की जाएगी.और राशन कार्ड भी उन लोगों से वसूला जाएगा..

ये होंगे नए नियम के तहत राशनकार्ड के लिए पात्र..

खुद के नाम जमीन न हो
पक्का मकान न हो
भैंस, बैल, ट्रैक्टर-ट्रॅाली न हो..
मुर्गी पालन, गौ पालन आदि न करता हो..
शासन की ओर से कोई वित्तीय सहयता ना मिलती हो..
बिजली का बिल ना आता हो
जीविकोपार्जन के लिए कोई अजीविका का साधन न हो..

कब तक करना होगा सरेंडर

प्रशासन ने जो लोग राशन कार्ड के अपात्र हैं..उन सभी को 20 मई तक का अल्टीमेटम दे दिया है..एसडीएम ने राशन कार्ड सरेंडर न करने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई का आदेश दिया है..और इसके लिए गांव-गांव जाकर अपनी बात पहु्ंचाई है..लोगों तक ये इफॅारमेशन पहुंचाई गई है कि वो अपना राशन कार्ड (Who will have to surrender the Ration Card) सरेंडर कर दे..

20 के बाद लगेगा जुर्माना

जो लोग 20 मई तक अपने राशन कार्ड सरेंडर नहीं करेंगे उनके कड़ी कार्रवाई की जाएगी..20 मई के बाद जो राशन कार्ड धारक अपात्र होंगें खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई जाएगी..और जितना भी उन्होंने अब तक का राशन भी लिया होगा उस राशन (Who will have to surrender the Ration Card) को भी वापस करना होगा..

कहां करना होगा राशन कार्ड सरेंडर

जो लोग राशन कार्ड के मानक के अंदर नहीं आते हैं वो लोग अपना राशन कार्ड (Who will have to surrender the Ration Card) लेकर डीएम आॅफिस में जाकर जमा करा रहें हैं..और दूसरी तरफ कुछ लोग ये कह रहें हैं कि अभी इस बारे में जानकारी नहीं हैं कि कार्ड कब जमा करना है..वो ये भी कह रहें हैं कि हम राशन लेने की श्रेणी में आते हैं..और इसलिए ही हम लगातार राशन ले रहें हैं..

जो लोग अपना राशन कार्ड सरेंडर नहीं करेंगें..उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी..और जो अपात्र राशन कार्ड धारक मिलेंगें उनके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई जाएगी..और अब तक का जितना भी राशन उन्होंने लिया है..वो भी ब्याज सहित उन्हें वापस करना होगा..

अपात्र राशन कार्ड के नियम..

चारपहिया वाहन ट्रैक्टर
पांच एकड़ जमीन
सरकारी कर्मचारी
शस्त्र लाइसेंस
पांच केवी जनरेटर
एसी
100 वर्ग मीटर मकान या फ्लैट

होगा उसे अपना राशन कार्ड सरेंडर करना होगा नहीं तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *