देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 9 लाख के पार, भारत दुनिया का दूसरा देश, जहां मिल रहे सबसे ज्यादा संक्रमित

कोरोना वायरस दुनिया के लिए बहुत बड़ी त्रासदी है. ये महामारी कम होने का नाम ही नहीं ले रही है. आये दिन मरीज दोगुना होते जा रहे हैं. दुनिया में कोरोनावायरस से अब तक 1 करोड़ 31 लाख 34 हजार 479 लोग संक्रमित हो चुके हैं.

india crosses nine lakh cases coronavirus
india crosses nine lakh cases coronavirus

देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा सोमवार की रात तक 9 लाख के पार हो गया. वायरस का प्रकोप इतनी तेज है कि मरीजों की संख्या 8 से 9 लाख होने में महज तीन दिन लगे. बस राहत की बात सिर्फ ये है कि देश में कोरोना मरीजों के ठीक होने का आंकड़ा 5 लाख के पार हो गया है. मतलब अभी तक जितने लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, उनमें 62% से ज्यादा लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं.

अब तक 9 लाख 7 हजार 618 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. जिनमे 5 लाख 72 हजार 105 मरीज ठीक हो चुके हैं जबकि 3 लाख 11 हजार 402 लोगों का इलाज चल रहा है. वहीं इस वायरस से अबतक 23 हजार 727 मरीज दम तोड़ चुके हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 19 राज्यों में देश की औसत रिकवरी रेट 63.02% से भी ज्यादा है. इसमें दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, उत्तराखंड, पंजाब, बिहार, तमिलनाडु, गुजरात जैसे प्रदेश शामिल हैं.

देश में कोरोना की टेस्टिंग भी बढ़ा दी गई है. अब हर दिन 3 लाख के करीब लोगों की जांच होती है. इसके लिए देश में 1200 लैब स्थापित किए जा चुके हैं.

बतादें देश में 30 जनवरी को कोरोना का पहला मामला सामने आया था और 10 मई को मरीजों की संख्या एक लाख हुई थी. तब से संक्रमण की रफ्तार इतनी तेज हुई की 15 दिनों में ये आंकड़ा 2 लाख के पार हो गया. 3 लाख होने में महज 10 दिन लगे. 4 लाख होने में 8 दिन और 5 लाख होने में केवल 6 दिन. 6 लाख और 7 लाख का आंकड़ा केवल 5-5 दिन में बढ़े. 8 लाख मामले होने में 4 दिन लेकिन इस बार 8 से 9 लाख मरीज होने में केवल 3 दिन लगे.

बढ़ते संक्रमण को देखते हुए वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) के चीफ टेड्रोस गेब्रेयेसस ने कहा है कि कोरोना महामारी अब बद से बदतर होती जा रही है. पुराने हालात अब नहीं लौटने वाले हैं. यूरोप और एशिया के कुछ देश ऐसे हैं, जिन्होंने महामारी पर काबू पाया है और कुछ देश अभी भी गलत दिशा की ओर जा रहे हैं.

यूएन की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कोरोना महामारी की वजह से दुनियाभर में हर नौ में से एक आदमी भूखमरी का शिकार है. दुनियाभर में इस समय 69 करोड़ लोग भुखमरी का शिकार हैं, जोकि पूरी आबादी का 8.9% हैं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *