लखनऊ एयरपोर्ट पर पकड़ी गई 1.75 करोड़ की विदेश मुद्रा, 4 गिरफ़्तार-

चौधरी चरण सिंह अंतरर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर सीमा शुल्क की टीम ने आदर्श आचार संहिता के चलते एक बड़ी कामयाबी हासिल की है. विभाग एयरपोर्ट पर कड़ी चेकिंग चल रही थी. उसी दौरान टीम में बड़ी संख्या में विदेशी मुद्रा ले जा रहे यात्रियों को पकड़ लिया.

illegal foreign currency recovered at amausi airport
illegal foreign currency recovered at amausi airport

लखनऊ से बैंकॉक जा रही फलाइट संख्या डब्ल्यूई-334 से 4 लोग लोगों को पकड़ा गया है. जिनके पास से करीब एक करोड़ 73 लाख 63 हजार 498 रुपये कीमत की विदेशी मुद्रा बरामद की गई है. उप आयुक्त निहारिका लाखा ने बताया कि उनके बैग में कई देशों की विदेशी मुद्रा बरामद हुई है. इनमें अमेरिकी ‘डॉलर’, सऊदी ‘रियॉल’, जापानी ‘येन’ एवं ‘यूरो’ आदि बरामद हुई. ये विदेशी करंसी चारों लोग बड़ी सफ़ाई से बैग और हैंडबैग में छिपाकर ले जा रहे थे.

कस्टम टीम में वायु सीमा शुल्क अधीक्षक सीबी सिंह, एवं मनोज कुमार मिश्र, निरीक्षक राजेश कुमार दुबे, वेद प्रकाश, कुलदीप कुमार सोनी, आरके राना और मो.असलम समेत कई अधिकारी मौजूद रहे. निहारिका लाखा ने कहा ये लखनऊ एयरपोर्ट पर अब तक का सबसे बड़ा केस है. धनराशि को जब्त कर लिया गया है. और साथ ही टीम को अलर्ट भी कर दिया गया है.

वहीं दूसरी तरफ भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर आदर्श आचार संहिता के तहत पूरे देश में सर्च अभियान चलाया जा रहा है. और अबतक बड़ी संख्या में अवैध बम और कारतूस बरामद हुआ है. पुलिस प्रशासन द्वारा की गई अब तक की कार्रवाई में सिर्फ यूपी में ही बड़े पैमाने पर अवैध असलहे, विस्फोटक और कैश बरामद हो रहे हैं. हालही में आयोग की ओर से जारी प्रेस नोट के अनुसार अब तक की कार्रवाई में 3997 किलो विस्फोटक सामग्री के अलावा 2427 बम और 3925 कारतूस बरामद किए गए हैं.

निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू ने बताया कि पूरे प्रदेश में चल रहे अभियान के तहत अब तक पुलिस, आयकर, नारकोटिक्स और आबकारी विभाग ने मिलकर 97.26 करोड़ रुपये और 7,32,230 लीटर अवैध शराब बरामद की है.इतनी बड़ी संख्या में अवैध सामग्री बरामद होने से सभी हैरान है. बताया जा रहा है की चुनावी माहौल ख़राब करने की साजिश चल रही थी.