यूपी में बारिश ने बढ़ाई सर्दी, कुंभ में तेज हवाओं ने मचाई तबाही..

प्रयागराज में भव्य कुंभ मेला चल रहा है. हर रोज लाखों लोग यहाँ घूमने और स्नान करने आ रहे हैं. मगर शुक्रवार सुबह पता नहीं कहाँ से बादल अपना रास्ता भूल कर कुंभ पहुँच गए. और झमक के बरस गए. यूपी में पिछले कई दिनों से रुक रुक कर बारिश हो रही है. मगर आज तो बारिश ने सारी सीमाएं ही तोड़ दी.

heavy rain in uttar pradesh prayagraj
heavy rain in uttar pradesh prayagraj

यूपी में इतनी तेज बारिश हो रही है की हर जगह सड़कें पानी पानी हो गई हैं. और सूरज महाराज भी बादलों के पीछे दुबके हुए हैं. इससे पारा भी नीचे गिर गया है. बर्फीली हवाओं के कारण गलन भी काफी बढ़ गई है. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अगले कुछ दिनों में और बारिश के आसार हैं. ठंड अभी और बढे़गी.

प्रयागराज के कुंभ में बारिश और हवा की वजह से तो कई सेक्टरों में शौचालय और घाटों पर चेंजिंग रूम उखड़ गए हैं. छावनी भी उड़ गई है. इसके साथ ही घाटों पर फिसलन भी बढ़ गई है. लोगों को बहुत संभल कर चलना पड़ रहा है. जगह-जगह जल भराव और कीचड़ से श्रद्धालुओं का पैदल चलना मुश्किल हो गया है.

सड़कों को तो छोड़िये तेज आंधी के कारण कुंभ में लगी दुकानों के तंबू भी उड़ गए हैं. जिससे कारोबारियों के सामान का भी बहुत नुकसान हुआ है. बैरिकेडिंग और सड़क के बीच पॉलिथीन की छावनी बनाकर रहने वालों के तंबू भी उड़ गए है. यहाँ रात भर से लोग ठिठुर रहे हैं. मीना बाजार में भी कई दुकानों को तेज बारिश की वजह से नुकसान हुआ है.

आज महाकुंभ का ग्यारहवां दिन है और सुबह से ही बादल खूब गरज गरज कर बरस रहे हैं. इसके चलते आज कुंभ में होने वाले कार्यक्रम भी फीके रह जायेंगे-

1. मोरारी बापू का प्रवचन तीन बजे से।
2. राष्ट्रीय परशुराम परिषद कैंप का उद्घाटन साढ़े ग्यारह बजे।
3. संत राजेन्द्र जी महाराज का प्रवचन
4. देवकी नंदन ठाकुर का प्रवचन दोपहर दो बजे से।
5. स्वामी अड़गड़ानंद जी महाराज का प्रवचन तीन बजे से।
6. स्वामी कमलदास वेदांती का प्रवचन।
7. त्रिवेणी मंच उस्ताद वसिफुद्दीन डागर, धु्रपद गायन शशांक सुब्रमण्यम की प्रस्तुति।