देश में 2 लाख के पार हुई कोरोना मरीजों की संख्या, पिछले 7 दिन में बढ़े 50 हजार मामले, देखें-

देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2 लाख के पार हो गई. अब भारत दुनिया का 7वां ऐसा देश बन गया है, जहां 2 लाख से ज्यादा लोग इस बीमारी की चपेट में आ चुके हैं.

health ministry and mha pc covid-19 health bulletin in india
health ministry and mha pc covid-19 health bulletin in india

भारत में 2,07,135 कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं. मंगलवार को देश में रिकॉर्ड 8,764 नए मामले सामने आये हैं. आईसीएमआर ने बताया कि देश में रोजाना एक लाख 20 हजार टेस्ट कर रहे हैं. बतादें कि 30 जनवरी को देश में संक्रमण का पहला मामला सामने आया था. इसके 98 दिनों बाद यानी 6 मई को ये संख्या बढ़कर 50 हजार हुई थी. इसके बाद से कोरोना की रफ्तार में काफी तेजी आई और 27 दिनों में संक्रमितों का आंकड़ा दो लाख के पार हो गया है.

-----

वैसे भारत के लिए राहत की बात ये है कि दुनिया के मुकाबले यहाँ रिकवरी काफी अच्छी हो रही है. देश में अबतक 1,00,205 कोरोना मरीज ठीक हो चुके हैं. और एक्टिव मरीजों की संख्या 1,01,090 है. कोरोना के कारण मृत्यु दर भी 2.82 फीसदी है जो दुनिया में सबसे कम है. यहाँ अबतक 5829 मरीजों की मौत हो चुकी है.

सबसे ज्यादा आबादी होने के बावजूद अन्य देशों के मुकाबले भारत में कोरोना की रफ्तार काफी धीमी है. अमेरिका में सबसे तेज 72 दिनों में दो लाख से ज्यादा लोग कोरोना पॉजिटिव हो गए थे. भारत में ये आंकड़ा 125 दिन में पहुंचा है. वहीं भारत में जिनकी मौत हुई है उनमें से 73 फीसदी लोगों को कोई न कोई बीमारी थी.

जरूरी है कि हम जागरूक रहें, हमारे निवारक प्रयास जारी रहें. हमें समय पर मेडिकल सलाह लें और इलाज लें. हमारे अबतक के प्रयास रहे हैं कि कैसे सरवाइव करें, अनलॉक में भी हम उसी पर आगे बढ़ें. वायरस के साथ ही आगे बढ़ना होगा. किसी को अगर पहले से कोई बीमारी है तो उनके लिए जरूरी है कि वो अपनी स्थिति को सुधारे, इसे बिगाड़े नहीं, दवा लेते रहें.

आईसीएमआर ने कहा हमारे पास 681 लेबोरेटरी है जहां कोविड 19 टेस्ट हो रहे हैं. इसमें से 476 लैब सरकारी और 205 लैब निजी हैं. आज हम रोजाना एक लाख 20 हजार टेस्ट कर रहे हैं. टेस्टिंग बढ़ाने के लिए हम अपनी क्षमता लगातार बढ़ा रहे हैं. देश में अब भारतीय आरएनए किट्स पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है. आरटी-पीसीआर किट के लिए 11-12 वेंडर काम कर रहे हैं.