हैप्पी लोहड़ी: आज अपनों को खिलाएं ये स्वादिष्ट पकवान, और दें शुभकामनाएं

लोहड़ी पंजाब और हरियाणा का प्रमुख त्योहार है. मकर संक्रांति से एक दिन पहले आज ही के दिन शाम को देशभर में धूमधाम से लोहड़ी का त्योहार मनाया जाता है.

happy lohri 2020 make special dish
happy lohri 2020 make special dish

लोहड़ी का अर्थ है- ल (लकड़ी), ओह (गोहा यानी सूखे उपले), ड़ी (रेवड़ी). लोहड़ी के पावन अवसर पर लोग मूंगफली, तिल व रेवड़ी को इकट्ठठा कर प्रसाद के रूप में इसे तैयार करते हैं और आग में अर्पित करने के बाद आपस मे बांट लेते हैं. ये त्योहर देश कई राज्‍यों हरियाणा, हिमाचल, दिल्‍ली और जम्‍मू-कश्‍मीर में भी मनाया जाता है.

इस दिन लकड़ियों और उपलों से आग जलाकर परिवार के लोग आग की परिक्रमा कर सुख-शांति की कामना करते हैं. इसके साथ ही नई फसल को काटकर उसका भोग सबसे पहले आग में डालते हैं और ऐसा मानते हैं कि भगवान को भोग लग रहा है. लोहड़ी के खास अवसर पर लोग अपने प्रियजनों को शुभकामनाएं भी देते हैं. जिस घर में नई शादी हुई हो या फ‍िर बच्‍चे का जन्‍म हुआ हो वहां ये त्‍योहार काफी उत्‍साह और नाच-गाने के साथ मनाया जाता है.

अब जब बात त्योहार की हो तो खाने-पीने की चीजों के बिना मजा थोड़ा अधूरा सा रह जाता है. सर्दियों में तिल, गुड़, मूंगफली के अलावा कई ऐसी चीजें होती हैं जिन्हें खाना फायदेमंद भी होता है और स्वादिष्ट भी. और ये लोहड़ी के पारंपरिक व्यंजन भी हैं. लोहड़ी में तिल और गुड़ के लड्डू, मावा और ड्राइफ्रूट्स से बनने वाली कई चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें खाकर कभी मन नहीं भरता. कई लोग गुड़ वाले चावल और गुड़ की खीर भी लोहड़ी के दिन बनाते हैं.

ऐसे में आप अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, शुभचिंतकों को व्हाट्सएप, फेसबुक और सोशल मीडिया के माध्यम से शुभकामनाएं भेज सकते हैं. वहीं मकर संक्राति में दान पुण्य व स्नान का दिन 15 जनवरी की सुबह होगा.

लोहड़ी के दिन आप गुड़ की खीर या हलवा बना सकते हैं. खाने में आप राजमा-चावल के साथ दही, लस्सी, अचार, चटनी पापड़ भी अपने मेहमानों को सर्व कर सकते हैं. इस दिन कई लोग चना दाल की खिचड़ी और काली दाल को भी बनाते हैं. इन डिशेज को आप देसी घी में बनाएं. वहीं सुबह नाश्ते में आप मक्के की रोटी और सरसों का साग भी बना सकते हैं. अगर आप मीठा खाने के शौकीन हैं, तो खाना खाने के बाद आप मालपुए भी खा सकते हैं. मालपुए को गुड़ में बनाएं. वहीं मकर संक्रांति पर तिल के लड्डू, खिचड़ी आदि पकवान बनाए जाते हैं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *