1 जुलाई से अनलॉक-2: सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन, देखें कितनी मिलेगी राहत

अनलॉक-1 आज से खत्म होने वाला है और केंद्र सरकार ने अनलॉक-2 के लिए दिशा- निर्देश जारी कर दिए हैं जो एक जुलाई से 31 जुलाई तक प्रभावी होगा. अनलॉक-2 में कुछ सहूलियत दी गई हैं.

govt of india announces guidelines for unlock-2 till july 31st
govt of india announces guidelines for unlock-2 till july 31st

कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन के प्रतिबंध 31 जुलाई तक जारी रहेंगे. इस दौरान केवल आवश्यक गतिविधियों को अनुमति रहेगी. इसके साथ ही रात्रि कर्फ्यू में कोई ढील नहीं दी गई है. 1 घंटे का समय कम किया गया है. अब से रात 10 से सुबह पांच बजे कर रात्रि कर्फ्यू लागू रहेगा. इस दौरान लोगों की आवाजाही पर रोक रहेगी. जरूरी गतिविधियों और कुछ अन्य को इससे छूट दी गई है.

स्कूल-कॉलेज और कोचिंग संस्थान 31 जुलाई तक बंद रहेंगे. यहां ऑनलाइन और डिस्टेंस लर्निंग को बढ़ावा दिया जाएगा. इंटरनेशनल एयर ट्रेवल, मेट्रो रेल, सिनेमा हॉल, जिम, स्वीमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल, सोशल, पॉलिटिकल, स्पोर्ट्स, एंटरनेटमेंट, एकेडमिक, कल्चरल जमावड़े, धार्मिक समारोह ये सब 31 जुलाई तक बंद रहेंगे.

सार्वजनिक स्थानों पर, कार्यस्थलों पर और यात्रा के दौरान मास्क पहनना अनिवार्य रहेगा. कंटेनमेंट जोन से बाहर स्थित केंद्र और राज्य सरकार के प्रशिक्षण संस्थानों को 15 जुलाई से खुलने की अनुमति होगी. इसके लिए कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग मानक दिशानिर्देश जारी करेगा. नई गाइडलाइन में सरकार ने कहा है कि घरेलू उड़ानों और पैसेंजर ट्रेनों को अब सीमित तरीके से चलाया जा रहा है. इनमें और इजाफा किया जाएगा.

65 साल से ज्यादा उम्र के लोगों, पहले से ही किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे लोगों, गर्भवती महिलाओं और 10 साल से कम उम्र के बच्चों को जरूरी और मेडिकल जरूरतों को छोड़कर घर पर रहने की सलाह. राज्य सरकारें कंटेनमेंट जोन के बाहर बफर जोन की पहचान भी कर सकेंगी. ये ऐसे इलाके होंगे, जहां नए मामले आने का खतरा ज्यादा है. बफर जोन के अंदर भी प्रतिबंधों को जारी रखा जा सकता है.

केंद्र और राज्य सरकार के प्रशिक्षण केंद्र 15 जुलाई से खुल जाएंगे. इस संबंध में कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग द्वारा दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे. एक बार में पांच से ज्यादा लोगों को दुकान में घुसने पर रोक रहेगी.

उधर, महाराष्‍ट्र के बाद तमिलनाडु सरकार ने एलान किया है कि लॉकडाउन 31 जुलाई तक बढ़ाया गया है. चेन्नई और कांचीपुरम, चेंगलपट्टू और तिरुवल्लुवर समेत मदुरै और ग्रेटर चेन्नई पुलिस की सीमा में 5 जुलाई तक पूर्ण लॉकडाउन रहेगा.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *