लखनऊ समेत 11 जिलों में सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, स्विमिंग पूल, क्लब, डिस्को और जिम 31 मार्च तक बंद

कोरोना वायरस के बढ़ते मरीजों को देखते हुए योगी सरकार ने रविवार को एक बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने राजधानी लखनऊ, नोएडा और गाजियाबाद समेत 11 जिलों में सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, स्वीमिंग पूल, क्लब, डिस्को, जिम को 31 मार्च तक बंद करने के निर्देश दे दिए हैं.

government instructions cinema hall multiplex closed till 31 march
government instructions cinema hall multiplex closed till 31 march

वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना वायरस पर नियंत्रण करने के लिए ये निर्देश दिए हैं. सीएम योगी ने अधिकारियों से कहा कि दिल्ली एनसीआर के नोएडा, गाजियाबाद, भारत-नेपाल सीमा के सभी जिलों सिद्धार्थ नगर, श्रावस्ती, बहराइच, बलरामपुर, महाराजगंज, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, आगरा व लखनऊ में इन आदेश को सख्ती से लागू कराया जाए.

जिसके बाद प्रदेश शासन ने इन सभी परिसर के मालिकों, संचालकों, प्रबंधकों को तत्काल प्रभाव से आदेश को लागू करने के निर्देश दिए हैं. ऐसा न करने पर आईपीसी की धारा 188 के तहत कार्रवाई की जाएगी.

इसके साथ ही उन्होंने अधिकारियों से ये भी कहा है कि वे अपने-अपने जिलों में कोरोना वायरस से बचाव के लिए बने आइसोलेशन वार्ड, ओपीडी, फीवर/फ्लू कॉर्नर का निरीक्षण करें, और कोरोना के संबंध में सभी जिले प्रतिदिन रिपोर्ट तैयार करके अधिकारियों को उपलब्ध कराएं. कार्यालयों में फर्नीचर, सीढ़ियों की रेलिंग, लिफ्ट के बटन, डोर हैंडल्स का विसंक्रमण हो. कार्यालय विदेश यात्रा करने वाले कर्मचारी को 14 दिन कोरेंटाइन समय पूरा करने के बाद ही कार्य कराएं. जरूरी हो तो घर से ही कर्मचारी से कार्य लें.

आदेश में आगे कहा गया कि भारतीय नागरिकों और विदेशी यात्रियों को सर्विलांस में लिया जाए. डीएम-एसपी/एसएसपी भारत नेपाल सीमा के चेकपोस्ट और एयरपोर्ट का भ्रमण करें. बचाव के लिए निजी क्षेत्र के चिकित्सकों, संस्थाओं का भी सहयोग लिया जाए. सभी जिलों में 24 घंटे सातों दिन चलने वाला कंट्रोल रूम स्थापित किया जाए. भ्रामक सूचना और अफवाह पर तुरंत कार्रवाई की जाये. अफवाहों पर नियंत्रण लगाया जाए और सोशल मीडिया पर नजर रखी जाए. ट्रेनों का विसंक्रमण और यात्रियों की स्क्रीनिंग कर स्वास्थ्य विभाग को सूचना दी जाए.

लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने भी इसके निर्देश जारी कर दिए हैं. देश में रविवार को कोरोनावायरस संक्रमण के 11 नए मामले सामने आए हैं. जिसके बाद कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़कर 110 तक पहुंच गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में विशेष सचिव, संजीव कुमार ने जानकारी दी है कि ईरान से 236 लोगों का तीसरा जत्था आज भारत आ चुका है. सभी को जैसलमेर में सेना की निगरानी में अलग रखा जाएगा.

श्री साईबाबा संस्थान ट्रस्ट, शिर्डी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुण डोंगरे ने अगले कुछ दिनों तक श्रद्धालुओं से मंदिर न आने की अपील की है. वहीँ जम्मू कश्मीर में श्री माता वैष्णों देवी श्राइन बोर्ड ने एडवाइजरी जारी कर एनआरआई या विदेशी और उन लोगों को वैष्णो देवी न आने की सलाह दी है, जो 28 दिनों के भीतर विदेश होकर आए हैं. स्वामीनारायण संप्रदाय ने भी दुनियाभर के अपने सभी मंदिर बंद कर दिए हैं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *