रातों रात बीजेपी ने गोवा के नए ‘मुख्यमंत्री’ को दिलाई शपथ, सोती रह गई कांग्रेस-

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद बीजेपी के लिए नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान करना बड़ी चुनौती थी. क्युकी दूसरी तरफ कांग्रेस अपने नेताओं को लेकर सरकार बनाने का दावा ठोंक रही थी. मगर बीजेपी ने रातों रात ही गोवा के अगले मुख्यमंत्री को शपथ भी दिला दी.

goa assembly speaker pramod sawant new chief minister of goa
goa assembly speaker pramod sawant new chief minister of goa

गोवा का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा, इस सवाल का उत्तर मिल गया है. लंबी माथापच्ची के बाद गोवा की कमान विधानसभा स्पीकर प्रमोद सावंत को सौंपी गई है, जिसका औपचारिक शपथग्रहण समारोह गोवा के राजभवन में हुआ. रात 1.50 बजे सावंत ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. 46 वर्षीय सावंत गोवा में बीजेपी के अकेले विधायक हैं, जो आरएसएस काडर से हैं. गोवा के सीएम बनने से पहले वे पार्टी के प्रवक्ता और गोवा विधानसभा के अध्यक्ष रहे हैं. 2017 में बीजेपी के नेतृत्व वाली सरकार बनी, तब उन्हें विधानसभा अध्यक्ष बनाया गया था.

-----

डॉ प्रमोद सावंत का जन्म 24 अप्रैल 1973 को हुआ. सैंकलिम विधानसभा क्षेत्र से चुनकर आए डॉ प्रमोद सावंत का पूरा नाम डॉ प्रमोद पांडुरंग सावंत है. उनकी मां पद्मिनी सावंत और पिता पांडुरंग सावंत हैं. प्रमोद सावंत ने आयुर्वेदिक चिकित्सा में महाराष्ट्र के कोल्हापुर की गंगा एजुकेशन सोसायटी से ग्रेजुएशन किया था. इसके बाद उन्होंने सोशल वर्क में पोस्ट ग्रेजुएशन पुणे की तिलक महाराष्ट्र यूनिवर्सिटी से किया.

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि मुझे सभी सहयोगियों के साथ एक स्थिरता के साथ आगे बढ़ना है. अधूरे कामों को पूरा करना मेरी जिम्मेदारी होगी. मैं मनोहर परिकर जी के जितना काम नहीं कर पाऊंगा लेकिन जितना संभव हो सके काम करने की कोशिश करूंगा.

बता दें 63 वर्षीय मनोहर परिकर का रविवार को निधन हो गया था. वह लंबे समय से पैनक्रियाटिक कैंसर से जूझ रहे थे. सोमवार को उन्हें राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी गई. वहीँ दो दिनों से सबसे बड़े दल के नाते सरकार बनाने का दावा ठोक रही कांग्रेस को एक बार फिर मायूस होना पड़ा है.