UP में आज रात से 13 जुलाई सुबह तक बंद का ऐलान, सिर्फ इनको मिलेगी छूट, देखें-

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए अनलॉक के दौरान उत्तर प्रदेश की योगी सरकार मे राज्य में फिर से लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है. पूरे प्रदेश में स्वास्थ्य जागरूकता के लिए तीन दिनों के बंद का एलान कर दिया है.

full lockdown in up closed for three days
full lockdown in up closed for three days

यहां 10 जुलाई की रात 10 बजे से लेकर 13 जुलाई की सुबह पांच बजे तक राज्य में लॉकडाउन लागू रहेगा. इस दौरान सिर्फ आवश्यक सामानों की दुकानें और अस्पताल ही खुले रहेंगे, बाकी की सभी चीजों पर पाबंदी रहेगी. बता दें कि प्रदेश में संक्रमितों का आंकड़ा 32 हजार पार कर चुका है. अब तक 862 लोगों की जान जा चुकी है. राज्य में जैसे-जेसे कोराना जांच का दायरा बढ़ रहा है, संक्रमितों का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है. गुरुवार की रात तक यूपी में 32,362 मरीज हो चुके हैं.

इस बंद के दौरान पूरे प्रदेश में समस्त कार्यालय, सभी शहरी व ग्रामीण हाट, बाजार व गल्ला मंडी और व्यावसायिक प्रतिष्ठान पूरी तरह बंद रहेंगे. इस दौरान 10 से 12 जुलाई तक पूरे प्रदेश में सफाई, स्वच्छता व स्वच्छ पेयजल आपूर्ति के लिए बड़ा अभियान चलेगा. इस अभियान की निगरानी के लिए शासन स्तर से वरिष्ठ अधिकारी जिलों में नोडल अधिकारी के रूप में तैनात किए गए हैं.

  • 10 जुलाई की रात 10 बजे से लेकर 13 जुलाई की सुबह पांच बजे तक लोगों को घर से निकलने की अनुमति नहीं है.
  • रेलवे, घरेलू व अंतर्राष्ट्रीय वायु सेवाएं और औद्योगिक कारखानों का संचालन पूर्व की तरह जारी रहेगा.
  • परिवहन निगम केवल रेल से आने वाले यात्रियों के आवागमन के लिए आवश्यक बसों का ही संचालन करेगा.
  • यूपी रोडवेज की सेवाओं का प्रदेश के अंदर आवागमन बाधित रहेगा.
  • सभी आवश्यक सेवाएं स्वास्थ्य, चिकित्सा व आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति पहले की तरह होती रहेगी.
  • सफाई व स्वच्छता अभियान से जुड़े सभी कार्यालय खुले रहेंगे और इसमें शामिल सभी अधिकारी और कर्मचारी इन प्रतिबंधों से मुक्त रहेंगे.
  • कोविड-19 और संचारी रोग सर्विलांस टीम के माध्यम से घर-घर मेडिकल स्क्रीनिंग का काम जारी रहेगा.
  • सभी एक्सप्रेस-वे, बड़े पुल व सड़कें, लोक मिर्नाण विभाग के निर्माण, सरकारी भवन व निजी प्रोजेक्ट का निर्माण कार्य जारी रहेगा.
  • अस्पताल, मेडिकल कालेज, औद्योगिक प्रतिष्ठान व चौराहों आदि पर जिला प्रशासन, पुलिस और नगर निकायों द्वारा पब्लिक एड्रेस सिस्टम ‘माइक’ से कोविड-19 व संचारी रोगों से बचाव के संबंध में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा.
  • मजिस्ट्रेट व पुलिस अधिकारी संयुक्त रूप से भ्रमण करेंगे.
  • पुलिस टीमें, यूपी-112 पेट्रोलिंग के जरिए प्रतिबंधों का सख्ती से पालन सुनिश्चित कराएंगे.

मुख्य सचिव आरके तिवारी ने सभी अधिकारीयों को आदेश जारी कर दिए हैं. 10, 11 और 12 जुलाई स्वच्छता और सैनिटाइजेशन के प्रदेशव्यापी अभियान के निर्देश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहले ही जारी कर चुके हैं. माना जा रहा है कि अगर संक्रमण की रफ्तार नहीं रुकी तो पहले की तरह तीन दिन के इस ट्रायल के बाद फिर से लॉकडाउन को लंबी अविध के लिए लागू किया जा सकता है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *