crossorigin="anonymous"> Vaccination: 18 साल के ऊपर वाले इन माध्यमों से करें रजिस्ट्रेशन, साथ ले जाएँ ये आईडी- Ulta Chasma Uc

Vaccination: 18 साल के ऊपर वाले इन माध्यमों से करें रजिस्ट्रेशन, साथ ले जाएँ ये आईडी-

कोरोना से जंग जीतने के लिए देश में तेजी से कोरोना का टीका लगाया जा रहा है. पहले 45 साल के ऊपर के लोगों को टीका लग रहा था अब 1 मई से 18 साल के ऊपर के सभी लोगों को कोरोना का टीका लगाया जायेगा.

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

कोरोना का टीका लगवाने के लिए सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन करवाना होगा बिना रजिस्ट्रेशन के आपको टीका नहीं लगाया जायेगा. टीका लगवाने वाले 18 से 44 साल की आयु के लोगों के लिए कोविन वेब पोर्टल पर पंजीकरण कराना और टीकाकरण के लिए समय लेना अनिवार्य होगा. 28 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन शुरू होगा. पात्र सभी भारतीय नागरिक वैक्सीन लगवाने के लिए को- विन एप (Cowin APP) cowin.gov.in या फिर आरोग्य सेतु एप (Aarogya Setu App) पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

-----

साथ में ले जाएँ स्लिप और फोटो आईडी

-----

वैक्सीनेशन के लिए दस्तावेज प्रक्रिया पहले की तरह ही रहेगी. दरअसल भीड़ नियंत्रण के लिए सरकार ने फैसला लिया है कि CoWIN पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन और अपॉइनमेंट लेना अनिवार्य होगा. रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर कन्फर्मेशन का मैसेज आएगा, जिसे आपको चेक करना होगा. अपॉइनमेंट मिलने के बाद वैक्सीन लगवाने के दौरान अपनी स्लिप और फोटो आईडी साथ लेकर जरूर जाए.

इन राज्यों ने मुफ्त किया टीका

केंद्र सरकार ने एक मई से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का भी टीकाकरण शुरू करने का ऐलान किया है. सरकार के इस फैसले के बाद कई राज्यों ने अपने यहां 18 साल से ऊपर उम्र के लोगों के लिए मुफ्त टीका(फ्री वैक्सीन) की घोषणा की है. जिसमें दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, केरल, असम, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश शामिल हैं.

रजिस्ट्रेश करते समय ध्यान रखें कि अगर आपको पहले से कोई बीमारी है जैसे- शुगर, ब्लड प्रेशर, अस्थमा अन्य तो इसकी जानकारी विस्तार से दें. इसके बाद रजिस्टर वाले आइकन पर क्लिक करें.