अमित शाह, राजनाथ, सीतारमण और जयशंकर ने संभाला अपना पद-

देश की नई सरकार के रूप में गुरुवार को पीएम मोदी के साथ 57 मंत्रियों ने शपथ ग्रहण की और शुक्रवार को सभी को अपने अपने विभाग दे दिए गए है और आज शनिवार को ही लगभग सभी लोगों ने अपने पद संभाल लिए है.

foreign minister s jaishankar defence minister rajnath singh finance minister nirmala sitharaman home minister amit shah
foreign minister s jaishankar defence minister rajnath singh finance minister nirmala sitharaman home minister amit shah

चार मंत्रालय जो सबसे बड़े हैं, गृह, रक्षा, वित्त और विदेश मंत्रालय जिनके लिए इस पांच साल में कई चुनौतियाँ होगीं. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आधिकारिक तौर पर अपना कार्यभार संभाल लिया है. इस दौरान उनके साथ रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद नाइक भी मौजूद रहे. राजनाथ ने रक्षा मंत्रालय के अफसरों और तीनों सेनाओं के प्रमुखोंं के साथ पहली बैठक की है.

-----

मोदी सरकार में पूर्व विदेश सचिव और राजनयिक रहे सुब्रमण्यम जयशंकर को विदेश मंत्री की जिम्मेदारी दी गई है. उन्होंने अपना कार्यभार संभालने के बाद अपने पहले ट्वीट में पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की तारीफ करते हुए उनके नक्शेकदम पर चलने की बात कही है. जयशंकर भारत के मशहूर नौकरशाह हैं. उन्होंने भारत-अमेरिकी परमाणु समझौते में अहम भूमिका निभाई थी.

उधर अमित शाह ने भी आज शनिवार को केंद्रीय गृहमंत्री के रूप में पदभार संभाला है. पदभार संभालने के बाद अमित शाह ने ट्वीटर पर लिखा है कि मुझ पर विश्वास प्रकट करने के लिए प्रधानमंत्री जी का आभार व्यक्त करता हूँ, देश की सुरक्षा और देशवासियों का कल्याण मोदी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है और प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व मैं इसको पूर्ण करने का हर संभव प्रयास करूंगा.

भारत की दूसरी महिला रक्षा मंत्री रही निर्मला सीतारमण ने को इस बार वित्त मंत्रालय की अहम जिम्मेदारी सौंपी गई है. अब वो देश की दूसरी महिला वित्त मंत्री बन गईं हैं. उनसे पहले इंदिरा गांधी पहली महिला थीं जिन्होंने रक्षा मंत्री और वित्त मंत्री का पद संभाला था. इन उपलब्धियों के साथ ही अब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के सामने अर्थव्यवस्था को लेकर कई बड़ी चुनौतियां हैं.