महाराष्ट्र में कल गिर जाएगी BJP की फडणवीस सरकार ? कल ही प्रोटेम स्पीकर करेंगे फैसला

महाराष्ट में बीजेपी को बड़ा झटका लगा है. सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि महाराष्टर में कल ही फ्लोर टेस्ट होगा. और फ्लोर टेस्ट की लाइव कवरेज की जाएगी. किसी भी तरह का कोई भी गुप्त मतदान नहीं होगा. यानी सभी को वोट दिखाकर डालना होगा.  मतदान की खुल्लम खुल्ला प्रक्रिया बीजेपी के लिए नुकसान दायक हो सकती है. जो विधायक शिवसेना एनसीपी और कांग्रेस से धोखा करना चाहेंगे. बीजेपी को चुपचाप वोट देने का प्लान बनाया होगा उनका प्लान फेल हो गया है अब सब खुल्लम खुल्ला करना होगा.

अब सब कुछ प्रोटेम स्पीकर और कल के माहौल पर निर्णय होगा कि अगली सरकार कैसे किसकी बनेगी. फडणवीस को राज्यपाल कोश्यारी ने बहुतमत साबित करने के लिए 7 दिन का समय दिया था. उसे भी सुप्रीम कोर्ट ने झटका दिया है. अब कल ही फडनवीस को ये दिखाना पड़ेगा कि उनके साथ सरकार चलाने भर के 145 विधायक हैं या नहीं. क्योंकि बीजेपी को पास 105 सीटें हैं और बजेपी दावा करती है कि अजित पवार वाले एनसीपी के 54 विधायक उनके साथ हैं.

लेकिन चाचा शरद पवार का कहना है कि अजित पवार के साथ एनसीपी नहीं है. कुछ विधायक उनके साथ हैं लेकिन इतने नहीं है कि बीजेपी उनके दम पर सरकार बना ले.आज की रात फिर से ये तय करेगी की महाराष्टर में किसकी सरकार बनेगी

कल शाम 5 बजे तक फ्लोर टेस्ट होगा’
बहुमत परीक्षण का लाइव प्रसारण होगा
फ्लोर टेस्ट में सीक्रेट बैलट नहीं होगा
फ्लोर टेस्ट का सीधा प्रसारण किया जाएगा
विधान सभा की कार्यवाही लाइव होगी
पहले शपथ ग्रहण,फिर होगा फ्लोर टेस्ट
फ्लोर टेस्ट प्रोटेम स्पीकर ही कराएंगे-SC
प्रोटेम स्पीकर नियुक्ति का आदेश दिया

महाराष्ट्र में समाजवादी पार्टी के 2 विधायक हैं अबू आजमी समेत दोनों विधायकों ने एनसीपी कांग्रेस और शिवसेना गठबंधन को सपोर्ट कर दिया है. गठबंधन ने होटल में विधायकों की परेड भी कराई है और ये दिखा भी दिया है कि उनके पासे बहुतम साबित करने भर के पूरे विधायक हैं अगर कल फडणवीस बहुमत साबित नहीं कर पाते हैं तो कल फडणवीस सरकार गिर जाएगी. और शिवसेना एनसीपी कांग्रेस गठबंधन को सरकार बनाने के लिए बुलाया जाएगा.

 

324 total views, 1 views today

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *