अहमदाबाद: कोविड अस्पताल में लगी भीषण आग, 8 मरीजों की मौत, 41 को बचाया गया

अहमदाबाद के नवरंगपुरा इलाके के कोविड अस्पताल में भीषण आग लग गई है. इसमें 8 मरीजों की मौत हो गई. 5 पुरुष और 3 महिलाएं शामिल हैं. बाकी मरीजों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है.

fire breaks out in ahmedabad hospital 8 patients died
fire breaks out in ahmedabad hospital 8 patients died

श्रेय अस्पताल 50 बेड का कोविड-19 अस्पताल है. अस्पताल के पास फायर सेफ्टी के साधन नहीं होने और फायर ब्रिगेड का अनापत्ति प्रमाण पत्र नहीं होने की भी बात सामने आ रही है. एडिशनल चीफ सेक्रेटरी राजीव कुमार गुप्ता ने बताया कि श्रेय हॉस्पिटल को सील कर दिया है. 41 मरीजों को सरदार वल्लभ भाई पटेल (एसवीपी) अस्पताल में शिफ्ट किया गया है. मृतकों की बॉडीज को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है.

-----

अधिकारी ने बताया कि आग लगने का कारण अभी पता नहीं चल पाया है. पुलिस मामले की जांच कर रही है. घटना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक व्यक्त किया है. उन्होंने ट्वीट करके लिखा, ‘अहमदाबाद के अस्पताल में आग लगने से दुखी हूं. शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदना हैं. आशा करता हूं कि घायल जल्द ठीक हो जाएंगे. मुख्यमंत्री विजय रुपाणी जी और मेयर बिजल पटेल से स्थिति के बारे में बात की. प्रशासन प्रभावितों को हर संभव सहायता प्रदान कर रहा है.

अहमदाबाद महानगरपालिका के विशेष अधिकारी आईएएस डॉ राजीव गुप्ता ने कहां कि श्रेय हॉस्पिटल की घटना को लेकर अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी. सरकार ने घटना की जांच के लिए 3 दिन का वक्त दिया है. पुलिस के मुताबिक, श्रेय अस्पताल में आग तड़के 3:30 बजे आईसीयू से शुरू हुई. इसके बाद दूसरे वार्ड में फैल गई. बताया जा रहा है कि आग शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी है, हालांकि, अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है.

जान गंवाने वालों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (PMNRF) की ओर से 2 लाख रुपये देने का ऐलान किया गया है. वहीँ घायल हुए लोगों में से प्रत्येक को 50,000 दिए जाएंगे.