सरकार से सीधे पूछें बजट 2020 से जुड़े अपने सवाल, ये है सबसे आसान तरीक़ा, देखें-

1 फ़रवरी को देश का बजट 2020 पेश होगा. आर्थिक आंकड़े खराब रहने के इस हालात में आम बजट 2020-21 से रोजगार सृजन, उपभोग और मांग में वृद्धि की उम्मीद की जा रही है.

finance ministry launch social media campaign
finance ministry launch social media campaign

सरकार का जोर Economic Slowdown दूर करने के साथ Job के अवसर बढ़ाने पर रहेगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त वर्ष 2020-21 के बजट में नॉमिनल GDP Growth का लक्ष्य 9.5-10% के बीच रख सकती हैं. इसके साथ ही वो कृषि और बुनियादी ढांचा क्षेत्र के साथ सूक्ष्म एवं मध्यम उद्योग क्षेत्र के लिए विशिष्ट उपायों का एलान कर सकती हैं.

मंडी कानून में सुधार के लिए राज्यों को कई तरह के प्रोत्साहन दिए जा सकते हैं. आम बजट में इसके लिए विशेष प्रावधान की संभावना है. अभी तक केवल 60 फीसद मंडियों का ही सर्वेक्षण हुआ है. सर्वेक्षण के मुताबिक 72 फीसद मंडियों में खुदरा कारोबार होता है, जबकि 4 फीसद में केवल थोक व्यवसाय होता है और 24 फीसद ऐसे ग्रामीण बाजार में थोक और खुदरा दोनों तरह के कारोबार होते हैं. इनमें से 69 फीसद साप्ताहिक बाजार लगते हैं, जबकि 11 फीसद रोजाना लगते हैं. 20 फीसद अन्य हैं. देश के 70 फीसद ग्रामीण बाजारों का मालिकाना हक स्थानीय निकायों के पास है.

ऐसे पूछें अपने सवाल-

वहीं आम लोगों को बजट और उससे जुड़े टर्म्स को अच्छे से समझाने के लिए वित्त मंत्रालय 22 जनवरी से सोशल मीडिया पर एक अभियान चलाएगा. इस अभियान का नाम ‘#ArthShastri’ है. इस अभियान में मंत्रालय दिलचस्प एनिमेटेड वीडियो के जरिए आम लोगों एवं छात्रों को विभिन्न आर्थिक शब्दों से रूबरू कराने की कोशिश करेगा.

वित्त मंत्रालय ने कहा है कि लोग 22 जनवरी को सुबह 11 बजे से अपने सवाल पूछ सकेंगे. मंत्रालय ने बजट से जुड़े वादों और डिलीवरी को लेकर ‘#HamaraBharosa’ टैग के साथ भी एक अभियान की शुरुआत की है. ये दोनों अभियान 29 जनवरी तक चलेंगे.

वहीं इस बजट में सरकारी अस्पतालों की दशा सुधारने के लिए बड़ा ऐलान हो सकता है. राजस्थान के कोटा और अन्य राज्यों के अस्पतालों में अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाओं की कमी से बड़ी समस्या सामने आई थी. ऐसे में सरकारी अस्पतालों के हालात सुधारना सरकार की प्राथमिकता में है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *