LIVE: पांचवे चरण का मतदान ज़ारी, इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर, कई जगह हुआ बवाल-

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण का मतदान आज सोमवार 6 मई को हो रहा है. 7 राज्यों की 51 सीटों पर मतदान सुबह से ही शुरू हैं. 11 बजे 22% मतदान हो चुका है. आज जिन सीटों पर वोटिंग हो रही है उन पर करीब 8 करोड़ 75 लाख मतदाता हैं.

fifth phase voting lok sabha election 2019 updates
fifth phase voting lok sabha election 2019 updates

इस बार उत्तरप्रदेश की सबसे ज्यादा 14 सीटों पर वोटिंग है. इसमें सीतापुर, मोहनलालगंज, फिरोजाबाद, धौरहरा, अमेठी, लखनऊ, रायबरेली, फतेहपुर, बांदा, बाराबंकी, कौशांबी, कैसरगंज, गोंडा, बहराइच शामिल हैं. और इन 14 सीटों पर 182 उम्मीदवार मैदान में हैं. इस चरण में राजनाथ सिंह, सोनिया गांधी, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी, जितिन प्रसाद, राज्‍यवर्धन सिंह राठौर, राजीव प्रताप रूडी समेत 674 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी है.

-----

पांचवें चरण के लिए कुल 94,000 मतदान केंद्र और बूथ बनाए गए हैं. चुनाव आयोग ने सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए हैं. आज इस चरण के साथ ही कुल 424 लोकसभा सीटों पर मतदान संपन्न हो जाएगा. 12 और 19 मई को आखिरी दो चरणों में 118 सीटों के लिए मतदान होना है. 23 मई को नतीजे घोषित किये जायेंगे. बीजेपी के लिए ये चरण इसलिए भी महत्‍वपूर्ण है, क्योंकि 2014 के लोकसभा चुनाव में उसे 51 में से 40 सीटें मिली थीं. जबकि कांग्रेस को सिर्फ दो सीट पर ही जीत मिली थी.

सपा सुप्रीमो मायावती ने लखनऊ में वोट डाला. राजनाथ सिंह ने भी लखनऊ में वोट डाला और कहा कि इस बार भी मुझे लखनऊ की जनता बहुत स्नेह देगी. राज्यवर्धन सिंह राठौर ने पत्नी समेत जयपुर में वोट डाला. बिहार में छपरा के 131 नंबर मतदान केंद्र पर ईवीएम तोड़ने के आरोप में रंजीत पासवान नाम का व्यक्ति गिरफ्तार किया गया.

वहीं जम्‍मू-कश्‍मीर के अनंतनाग सीट पर जारी वोटिंग के दौरान पुलवामा में आतंकियों ने रोहमू पोलिंग बूथ पर ग्रेनेड से हमला कर दिया है. बताया जा रहा है कि इस हमले में एक जवान घायल हो गया है. तो दूसरी तरफ पश्चिम बंगाल के बैरकपुर में बीजेपी और तृणमूल कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई. यहां से बीजेपी उम्मीदवार अर्जुन सिंह ने कहा कि मुझ पर टीएमसी के गुंडों ने हमला किया है. इन गुंडों को बाहर से लाया गया था. ये लोग वोटरों को डरा रहे हैं. मैं भी घायल हो गया हूं.