किसानों का ऐलान, रोज 11 किसान करेंगे भूख हड़ताल, जानें- पूरे हफ्ते का प्लान, कब क्या क्या होगा ?

दिल्ली की सीमाओं पर किसान आंदोलन का आज 26वां दिन है. कई परेशानियां झेल रहे हैं किसान लेकिन घरना ख़त्म करने को तैयार नहीं हैं. अपने आंदोलन को तेज करने के लिए किसानों ने नई रणनीतियों की घोषणा कर दी है.

farmers protest ultimatum hunger strike in delhi burari
farmers protest ultimatum hunger strike in delhi burari

किसानों ने कहा कि आज यानी सोमवार से हर रोज 11 किसान 24 घंटे के भूख हड़ताल पर रहेंगे. जब उनका उपवास खत्म होगा तो अन्य 11 लोग हड़ताल पर बैठ जाएंगे इस तरह ये चेन चलती रहेगी. इसके साथ ही आगे जाकर टोल प्लाजा फ्री करना और थाली बजाने जैसे कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे. हरियाणा में 25 से 27 दिसंबर तक टोल फ्री किए जाएंगे.

राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सरदार वी. हेम सिंह मंगलवार को मुंबई में अंबानी के घर का घेराव करेंगे. इस बीच उद्योगपति अंबानी से किसानों के समर्थन में कॉर्पोरेट को वापस बैक आउट करने की मांग करेंगे. किसान संयुक्त मोर्चा के रामपाल सिंह ने बताया, ‘इस संघर्ष को 3-4 महीने हो चुके हैं, पहले हमने ये संघर्ष पंजाब में लड़ा और अब दिल्ली में लड़ रहे हैं. जब तक ये कृषि कानून वापस नहीं होते हम नहीं जाएंगे.

किसानों के ऐलान करते ही 5 घंटे बाद ही सरकार ने बातचीत के न्योते की चिट्ठी किसानों को भेज दी. इसमें तारीख तय करने के लिए किसानों से ही कहा गया है. किसान आज इस पर फैसला लेंगे. वहीं इससे पहले किसान नेताओं ने कुंडली बॉर्डर पर बैठक के बाद ऐलान किया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 दिसंबर को जितनी देर मन की बात करेंगे, किसान ताली-थाली बजाएंगे.

बतादें कि 23 दिसंबर को किसान दिवस है. किसान संगठनों ने अपील की है कि इस दिन देशभर के लोग एक दिन का उपवास रखें. 26 और 27 दिसंबर को किसान NDA में शामिल दलों के नेताओं से मिलकर उनसे अपील करेंगे कि वो सरकार पर दबाव डालें और तीनों कानून वापस करवाएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *