यूपी की दो और सीटों पर हुई उपचुनाव तारीख की घोषणा, निर्वाचन आयोग ने जारी किया आदेश

भारत निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश की दो राज्य सभा सीटों पर उप चुनावों की तारीख का ऐलान कर दिया है. इससे पहले आयोग ने हमीरपुर विधानसभा सीट पर उप चुनाव की तारीखों की घोषणा की थी.

election commission of india declared bye elections date
election commission of india declared bye elections date

निर्वाचन आयोग ने कहा है कि दोनों राज्य सभा सीटों पर चुनाव 23 सितंबर को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक होंगे. इन सीटों पर पांच से 12 सितंबर तक नेता नामांकन भर सकते हैं. 12 को ही नामांकन की जांच होगी. वहीं नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 16 सितंबर होगी. 23 को सुबह नौ बजे से चार बजे तक चुनाव होगा और पांच बजे से वोटों की गिनती शुरू की जाएगी. 25 को परिणाम घोषित कर दिया जाएगा.

-----

बतादें कि ये दोनों सीटें सुरेंद्र सिंह नागर और संजय सेठ के इस्तीफा देने के बाद खाली हो गई थीं. वहीं हमीरपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव का मतदान 23 सितंबर को होगा. जबकि 27 सितंबर को परिणाम आएगा. इस सीट पर उपचुनाव के लिए अधिसूचना 28 अगस्त को जारी होगी और उसी तारीख से नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू होगी. नामांकन की आखिरी तारीख 4 सितंबर होगी. नामांकन पत्रों की जांच 5 सितंबर से होगी. नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तारीख 7 सितंबर होगी.

यूपी की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं. हमीरपुर सीट भाजपा विधायक अशोक सिंह चंदेल की सदस्यता खत्म किये जाने से खाली हुई थी. चुनाव आयोग ने कहा है कि 19 अप्रैल 2019 से हमीरपुर सीट खाली मानी गई है. बतादें कि यूपी में बीजेपी, सपा-बसपा और कांग्रेस तीनों पार्टियां जोरों से लगी हुई हैं. सपा-बसपा भी अब अलग अलग चुनाव लड़ रहे हैं. मगर इस वक्त चर्चा है की अखिलेश यादव सूहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर से गठबंधन कर सकते हैं.

आयोग ने हमीरपुर के अलावा छत्तीसगढ़ की सुरक्षित सीट दंतेवाड़ा, केरल की पाला और त्रिपुरा की बधरघाट सीट पर भी उपचुनाव की तारीख की घोषणा की थी. छत्तीसगढ़ में विधानसभा की दो सीटें दंतेवाड़ा और चित्रकोट खाली हैं.