UP की 11 सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान, 21 अक्टूबर को वोटिंग, 24 को परिणाम

उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए अधिसूचना चुनाव आयोग ने जारी कर दी है. इसी के चलते सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपनी कमर कस ली है. और अपने अपने प्रत्याशी घोषित करने में लगे हुए हैं.

election commission announce up vidhansabha by election polling on 21st oct
election commission announce up vidhansabha by election polling on 21st oct

चुनावी कार्यक्रम के अुनसार, इन 11 सीटों पर 21 अक्टूबर को मतदान होगा, जबकि 24 अक्टूबर को मतगणना की जाएगी. तारीखों की घोषणाओं के साथ ही चुनाव वाले जिलों में आचार संहिता भी लागू कर दी गई है. जिसके बाद अब तबादले चुनाव आयोग की मंजूरी के बाद ही किए जाएंगे. उपचुनाव के लिए कई सीटों पर कांग्रेस और सपा ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. और बहुजन समाज पार्टी ने सभी सीटों पर अपने प्रत्याशियों का नाम घोषित कर दिया है. जबकि भाजपा चुनावी कार्यक्रम घोषित होने के इंतज़ार में थी. अब वो भी प्रत्याशियों का एलान करेगी.

यूपी में सीएम योगी बहुत ही जोर शोर से लगे हुए हैं. सीएम उपचुनाव वाली विधानसभा सीटों पर खुद जाकर सियासी नब्ज पकड़ रहे हैं. वे इन इलाकों में सभी योजनाओं का शिलान्यास भी कर रहे हैं. अभी बीते दिनों ही सहारपुर की गंगोह में 4500 करोड़ की योजनाओं की शिलान्यास किया था. और अलीगढ़, फिरोजाबाद, प्रतापगढ़, चित्रकूट, आगरा, रामपुर, बाराबंकी, अम्बेडकरनगर और मऊ का भी दौरा कर चुके हैं.

जिन 11 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं उनमें, गंगोह (सहारनपुर), रामपुर सदर (रामपुर), इगलास (अलीगढ़), गोविंद नगर (कानपुर नगर), लखनऊ कैंट (लखनऊ), मानिकपुर (चित्रकूट), प्रतापगढ़ सदर (प्रतापगढ़), जैदपुर (बाराबंकी), जलालपुर (अंबेडकरनगर), बलहा (बहराइच) और घोसी (मऊ) की सीटें शामिल हैं.

विधानसभा उप चुनाव संबंधित अधिसूचना 27 सितंबर को जारी की जाएगी. नामांकन चार अक्टूबर तक होगा और सात अक्टूबर तक नाम वापसी हो सकती है. बतादें कि 11 विधानसभा सीटों में से रामपुर की सीट समाजवादी पार्टी और जलालपुर की सीट बसपा के पास थी और बाकी की सभी नौ सीटों पर भारतीय जनता पार्टी का कब्जा था. फिरोजाबाद की टूंडला की टूंडला सीट पर मामला कोर्ट में होने के कारण इस बार मतदान की तिथि घोषित नहीं की गई है.

1,317 total views, 1 views today

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *