देश भर में बड़े ही ‘उत्साह’ के साथ मनाई जा रही ‘ईद’, प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति ने दी बधाई

रमज़ान का पाक महीना ख़त्म होने के बाद आज 5 मई को पूरे देश में बड़े ही उत्साह के साथ ईद-उल-फितर का त्यौहार मनाया जा रहा है. सुबह से ही देशभर की सभी मस्जिदों, ईदगाहों में नमाज पढ़ने वालों का तांता लगा रहा.

eid to be celebrated in india after seeing the moon
eid to be celebrated in india after seeing the moon

कल मंगलवार को जैसे ही चाँद नज़र आया तो ये तय हो गया की ईद अगले दिन है और उसी के साथ ही बधाइयों और मुबारक़बाद का सिलसिला शुरू हो गया. ईद को लेकर पूरे देश में करीब हफ्ते भर से तैयारियां जोरों पर चल रही थीं. बाजार सज चुके थे, सेवइयों और मिठाइयों की खरीदारी भी की जा रही थी. आपको तो मालूम ही है कि इस दिन मीठे पकवान बनते हैं और अपने से छोटों को ईदी दी जाती है और सभी गले मिलकर अल्लाह से सुख-शांति और बरक्कत की दुआएं मांगते हैं.

-----

मंगलवार को चाँद दिखने के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ईद की बधाई देते हुए कहा कि, रमजान के पवित्र महीने के समापन को चिह्नित करते हुए ये त्योहार दान, बंधुत्व और करुणा में हमारे विश्वास को मजबूत करता है. इस दिन हम अपने आपको इन शाश्वत मूल्यों के लिए फिर से समर्पित करें जो हमारी सभ्यता की विशेषता हैं. ईद-उल-फितर के शुभ अवसर पर मैं सभी साथी नागरिकों और भारत व विदेशों में अपने मुस्लिम भाईयों और बहनों को शुभकामनाएं देता हूं.

इस पर्व में बनने वाली सेवईंया ही इसका असली महत्व बताती हैं. सेवईयों की मिठास संदेश देती है कि हम सबको भी एक दूसरे के साथ प्यार और सौहार्द के साथ रहना चाहिए. केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने भी ईद की नमाज पढ़ी और सभी देशवासियों को ईद की बधाईयां दीं. वहीं सिलीगुड़ी में भारत-बांग्लादेश बॉर्डर के पास बॉर्डर सिक्यॉरिटी फोर्स और बॉर्डर गॉर्ड्स बांग्लादेश के जवानों ने ईद-उल-फितर के मौके पर एक दूसरे को मिठाइयां दीं.

प्रधानमंंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ईद-उल-फितर के मौके पर सभी को बधाई दी है. गुजरात के वडोदरा में क्रिकेटर युसुफ पठान ने तैफ नगर मस्जिद में ईद की नमाज अदा की. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी ईद के मौके पर सभी को बधाई दी है. उधर भोपाल में मुख्यमंत्री कमलनाथ, कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह और ऐक्टर रजा मुराद ने ईद-उल-फितर के मौके पर लोगों को बधाई दी है.