‘हाउडी मोदी’ से भी भव्य होगा ‘नमस्ते ट्रम्प’ कार्यक्रम, दिल्ली से गुजरात तक सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 फरवरी को अहमदाबाद आ रहे हैं. इसको देखते हुए दिल्ली से लेकर गुजरात तक जोरों से तैयारियां चल रही हैं. आइये जानते हैं क्या होगा ख़ास.

donald trump india visit ahmedabad namaste trump
donald trump india visit ahmedabad namaste trump

डोनाल्ड ट्रम्प की भारत यात्रा देखते हुए करीब डेढ़ हज़ार अमेरिकी अधिकारी भारत पहुँच चुके हैं, जो यहाँ उनकी सुरक्षा के इंतज़ाम में लगे हैं. बतादें कि अमेरिका के ह्यूस्टन में 5 महीने पहले हुए “हाउडी मोदी’ कार्यक्रम की तरह ही इसे भी भव्य बनाने की तैयारी हो रही है. हाउडी मोदी कार्यक्रम को टेक्सास इंडिया फोरम ने आयोजित करवाया था. और नमस्ते ट्रम्प कार्यक्रम की आयोजक ‘डोनाल्ड ट्रम्प नागरिक अभिनंदन समिति’ है. इसकी जानकारी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने दी है.

डोनाल्ड ट्रम्प के भारत पहुंचते ही एयरपोर्ट से गांधी आश्रम तक उनका रोड शो होगा. ये रोड शो भी काफी विशाल बनाने की तैयारी चल रही है. रोड शो में सुरक्षा में कोई चूक न हो इसके लिए कड़े कदम उठाये गए हैं. इस रोड शो में जो लोग खड़े होंगे, उन्हें पुलिस द्वारा बनाए गए आई कार्ड को गले पर लगाना होगा. तभी उन्हें रोड शो में जाने को मिलेगा.

ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया भारत का दौरा करेंगी, उनके साथ बेटी इवांका भी साथ आएंगी. बतादें कि बेटी इवांका और दामाद जेरेड कुश्नर अमेरिकी राष्ट्रपति के सलाहकार हैं. इवांका के पति जेरेड कुश्नर भी ट्रंप परिवार के साथ भारत में होंगे. ये पहला मौका होगा जब पूरा ट्रंप परिवार किसी विदेशी दौरे में एकसाथ जा रहे हैं.

कमिश्नर अनिल कुमार ने जानकारी दी है डॉनल्ड ट्रम्प के स्वागत के लिए प्रदेश भर से 3 हजार कलाकार बुलाए गए हैं, जो रास्ते में सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देंगे. इनके साथ शहर की तमाम संस्थाएं और स्कूल भी अपनी भागीदारी निभाएंगे.

अमेरिकी राष्ट्रपति आगरा भी आएंगे ऐसे में पुलिस ने सुरक्षा के मज़बूत इंतज़ाम किये हैं. इसके लिए विभाग के सभी कर्मचारियों की छुट्टी रद्द कर दी गई है. सभी पुल के नीचे, सड़क किनारे और मकानो की छतों पर पुलिस तैनात रहेगी और विशेष परिस्थितियों के लिए आरएएफ, सीआईएसएफ, पीएसी और अन्य सुरक्षा टीमों को भी सुरक्षा खाके में रखा गया है. शहर में आईबी, लोकल इंटेलिजेंस और सभी एजेंसियां हाई अलर्ट पर रखी गयी हैं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *