उद्धव का सपना टूटा, देवेंद्र फडणवीस ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, अजीत पवार बने डिप्टी CM

महाराष्ट्र में रातों रात एक बड़ा सियासी उलटफेर हो गया और शिवसेना के उद्धव ठाकरे का मुख्यमंत्री बनने का सपना चूर चूर हो गया. कल सारा दिन शिवसेना एनसीपी और कांग्रेस के बीच मीटिंग हुईं और सभी उद्धव ठाकरे को सीएम बनाने जा रहे थे. मगर रातों रात पूरा पासा पलट गया.

devendra fadnavis take oath as chief minister of maharashtra and ajit pawar deputy cm
devendra fadnavis take oath as chief minister of maharashtra and ajit pawar deputy cm

रात में ही बीजेपी और एनसीपी का गठबंधन हुआ और आज सुबह सुबह ही राजभवन में देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में दोबारा शपथ ली और एनसीपी के अजित पवार ने उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. दोनों को राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने शपथ दिलाई. बतादें की राज्यपाल ने फडणवीस सरकार को 30 नवंबर तक बहुमत साबित करने का समय दिया है.

पीएम मोदी ने कहा कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और उप-मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने वाले देवेंद्र फडणवीस और अजीत पवार को बधाई. मुझे विश्वास है कि वे महाराष्ट्र के उज्ज्वल भविष्य के लिए लगन से काम करेंगे.

अमित शाह ने कहा की देवेंद्र फडणवीस को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और अजीत पवार को प्रदेश के उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर हार्दिक बधाई. मुझे विश्वास है कि ये सरकार महाराष्ट्र के विकास और कल्याण के प्रति निरंतर कटिबद्ध रहेगी और प्रदेश में प्रगति के नए मापदंड स्थापित करेगी.

उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद एनसीपी के अजित पवार ने कहा की, परिणाम वाले दिन से लेकर आज तक कोई भी पार्टी सरकार नहीं बना पाई है. महाराष्ट्र कई तरह की समस्याओं का सामना कर रहा है जिसमें किसान का मुद्दा भी शामिल है. इसलिए हमने स्थिर सरकार बनाने का फैसला किया है.

देवेंद्र सरकार बनने के बाद NCP प्रमुख शरद पवार ने अजीत पवार पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि महाराष्ट्र सरकार बनाने के लिए भाजपा को समर्थन देने का अजीत पवार का निर्णय उनका व्यक्तिगत निर्णय है न कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) का. हम अजीत पवार के इस फैसले का समर्थन नहीं करते हैं.

बतादें की शुक्रवार को ही एनसीपी के मुखिया शरद पवार ने मुख्यमंत्री के रूप में शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे के नाम पर हामी भर दी थी. लेकिन बड़ी बात ये है की शनिवार को सुबह 5.47 बजे राष्ट्रपति शासन को हटा दिया गया था. जिसके बाद भाजपा के देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र के सीएम पद की शपथ ली और NCP के अजीत पवार ने डिप्टी सीएम की शपथ ली.

3,206 total views, 1 views today

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *