CAA को लेकर भारी हिंसा, चलीं गोलियां-तलवारें, पेट्रोल पंप और गाड़ियां फूंकी, पुलिसकर्मी सहित चार की मौत

दिल्ली के विभिन्न इलाकों में नागरिकता संशोधन कानून और राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर के विरोध में सोमवार को भी प्रदर्शन जारी है. दिल्ली पुलिस ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली के दस इलाकों में धारा 144 लगा दी है.

delhi violence occured anti caa protest in jaffrabad babarpur
delhi violence occured anti caa protest in jaffrabad babarpur

सबसे ज्यादा हिंसक प्रदर्शन जाफराबाद, मौजपुर, सीलमपुर और चांदबाग इलाकों में देखने को मिला. इस दौरान दो घरों में आग लगा दी गई और एक पेट्रोल पंप को फूंक दिया गया. इलाकों में पत्थरबाजी और आगजनी के बाद हर जगह अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया. बड़ी हिंसा के चलते एक पुलिसकर्मी रतन लाल सहित चार लोगों की मौत हो गई है, जबकि डीसीपी समेत अब तक 45 लोगों के घायल होने की जानकारी है. पूर्वी जिले के 10 थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगाया गया है.

बतादें कि जिन इलाकों में हिंसा हुई है वहां मुसलमानों की बड़ी आबादी रहती है. प्रदर्शनकारियों ने कई घरों और व्यापारिक प्रतिष्टानों को भी आग के हवाले कर दिया है. वहीं लोगों कि सुरक्षा को देखते दिल्ली मेट्रो ने पांच स्टेशन बंद कर दिए हैं. जिसमें जाफराबाद, मौजपुर-बाबरपुर, गोकुलपुरी, जोहरी एन्कलेव और शिव विहार स्टेशन शामिल हैं. उधर पुलिसकर्मियों ने प्रदर्शन कर रही भीड़ पर काबू पाने के लिए आंसू गैस का इस्तेमाल भी किया है.

जाफराबाद रोड पर उतरकर उपद्रवियों ने फायरिंग कीं और सरेआम पिस्टल लहराई. नागरिकता संशोधन कानून के समर्थक भी प्रदर्शन कर रहे थे. मौजपुर में हालात इस कदर खराब हो गए कि 50 मीटर की दूरी पर आमने-सामने समर्थन और विरोध में नारेबाजी हुई और पुलिस के सामने ही तलवारें लहराई गईं. उपद्रवियों ने पुलिस पर भी पथराव किया.

वहीं, डीसीपी उत्तर-पूर्व वेद प्रकाश सूर्या ने बताया कि हम लोगों ने दोनों पक्षों से बातचीत की है, अब हालात सामान्य है. हम लगातार दोनों पक्षों से संपर्क में हैं. हिंसा के मद्देनजर सीबीएसई (CBSE) ने कल हिंसाग्रस्त इलाको में बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं. क्युकी प्रदर्शनकारियों ने सोमवार को जाफराबाद-मौजपुर में बोर्ड परीक्षा देकर लौट रहे छात्रों को भी अपना शिकार बना लिया था. उपद्रवियों ने छात्रों को पकड़कर कर बुरी तरह पीटा था.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *