दिल्ली के चुनावी नतीजों पर है पूरे देश की नजर, आज होगा 672 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला

दिल्ली में हुए विधानसभा चुनाव की मतगणना की तैयारी मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) कार्यालय ने पूरी कर ली है. इतनी सख्ती रहेगी कि कोई भी राजनेता मतगणना कर्मचारियों से साठगांठ नहीं कर पाएगा.

delhi assembly election results 2020 declared tuesday
delhi assembly election results 2020 declared tuesday

दिल्ली के चुनावी परिणाम पर पूरे देश की निगाहें टिकी हुई हैं. हर किसी को इंतज़ार है कि दिल्ली में किसकी सरकार बनेगी. भाजपा सांसदों में सबसे ज्यादा बेचैनी देखने को मिल रही है. भाजपा ने राज्यसभा में अपने सभी सदस्यों को मंगलवार को उपस्थित रहने का निर्देश दिया है. इसके लिए भाजपा ने तीन लाइन का व्हिप जारी किया है.

पत्र के अनुसार राज्यसभा के सभी भाजपा सांसदों को ये सूचित किया गया है कि सदन में मंगलवार को कुछ महत्वपूर्ण विधेयक पेश किए जाएंगे. इसलिए 11 फरवरी 2020 को चर्चा और पारित कराने के लिए उपस्थित रहें. साथ ही सरकार के पक्ष में समर्थन दिखाना है.

आज मंगलवार सुबह आठ बजे से मतों की गिनती शुरू हो जाएगी. दोपहर 12 से एक बजे तक ये स्पष्ट हो जाएगा कि दिल्ली में किस दल की सरकार बनेगी, लेकिन नतीजे शाम तक घोषित होने की उम्मीद है.

चुनाव आयोग के दिशा-निर्देश के तहत सभी विधानसभा क्षेत्रों के ईवीएम में दर्ज मतों को पांच वीवीपैट से मिलान करना जरूरी है. सभी 11 जिलों की 70 विधानसभा सीटों के लिए 21 मतगणना केंद्रों पर करीब 2600 कर्मचारी मतों की गिनती का काम पूरा करेंगे. चुनाव आयोग ने मतगणना के दौरान निगरानी करने के लिए 33 पर्यवेक्षक नियुक्त किए हैं.

सुबह 8 बजे सबसे पहले पोस्टल बैलेट खोले जाएंगे. चुनावी ड्यूटी में लगे हजारों कर्मचारियों के पोस्टल बैलेट पर मतदान की सुविधा होती है. इसके अलावा इस बार 80 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों व दिव्यांग मतदाताओं को घर बैठे मतदान की सुविधा दी गई थी. इसके तहत 2691 बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं ने घर बैठे पोस्टल बैलेट के जरिये मतदान किया है. इन वोटो की गिनती के बाद ईवीएम मशीने खुलेंगी.

इस चुनाव में 13,751 ईवीएम मशीनें इस्तेमाल की गई हैं. इन ईवीएम मशीनों के खुलने के साथ ही 672 उम्मीदवारों की किस्मत का पिटारा भी खुलेगा. सभी मतगणना केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. मतगणना के दौरान वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी. इसके अलावा चुनाव आयोग ने मतगणना की जानकारी लोगों तक लाइव पहुंचाने की व्यवस्था की है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *