दिल्ली विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, 1.46 करोड़ वोटर चुनेंगे नई सरकार

भारतीय निर्वाचन आयोग ने सोमवार को दिल्ली विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. और दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी डाॅ. रणबीर सिंह ने दिल्ली की फाइनल मतदाता सूची भी जारी कर दी है.

Delhi Assembly Election 2020 schedule announce
Delhi Assembly Election 2020 schedule announce

चुनाव आयोग ने प्रेस कांफ्रेंस में ये ऐलान कर दिया है कि दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों पर 8 फरवरी को चुनाव होंगे और 11 फरवरी को मतों की गणना के बाद नतीजे आएंगे. पिछले पांच चार महीनों में महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड के बाद हो रहे इस चुनाव पर अब सबकी नजरें होंगी. बीजेपी के लिए भी ये चुनाव काफी अहम् माना जा रहा है.

चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही दिल्ली में तत्काल प्रभाव से आचार संहिता भी लागू हो गई है. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि प्रत्याशियों को प्रचार के लिए सिर्फ 15 दिन ही मिलेंगे. नामांकन की प्रक्रिया 14 जनवरी से ही शुरू हो जाएगी जो 21 जनवरी तक चलेगी. 22 जनवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी. नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 24 जनवरी होगी.

एक फरवरी को आने वाले केंद्रीय बजट से जुड़े सवाल पर मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि इसे लेकर 2017 के सर्कुलर में सब साफ है. जिस राज्य में चुनाव है, उसका जिक्र बजट भाषण में नहीं होगा.

वहीं बुर्जुगों के लिए खास इंतजाम किये गए हैं. अस्सी साल या उससे ज्यादा उम्र के बुर्जुगों को इस बार पोस्टल बैलेट से वोटिंग की सुविधा मिलेगी. यानि वे घर बैठे ही अपना वोट डाल सकेंगे. लेकिन इसके लिए नामांकन शुरु होने के पांच दिन के भीतर ऐसे सभी बुर्जुगों को रजिस्ट्रेशन कराना होगा.

मतदाताओं की बात करें तो दिल्ली में कुल मतदाता 1,46,52,139 हैं. इनमें पुरुष मतदाता 80,55,686 हैं, महिला मतदाताओं की संख्या 66,35,365 हैं. वहीं थर्ड जेंडर मतदाता सिर्फ 489 हैं. 18-19 साल के नए मतदाता 2,08,883 और 80 साल से अधिक उम्र के 2,05,035 मतदाता हैं.

तारीखों के ऐलान के बाद गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि हम चुनाव आयोग की घोषणा का स्वागत करते हैं. ये चुनाव हमारी दिल्ली को विकास में अग्रणी बनाने की नीवं रखने का काम करेगा. मैं आशा करता हूँ कि दिल्ली की जनता ज्यादा से ज्यादा संख्या में मतदान कर एक नया कीर्तिमान बनायेगी.

1,004 total views, 3 views today

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *