इस दिवाली माँ लक्ष्मी और कुबेर को खुश करना है तो करें ये 11 उपाए, जीवन में नहीं होगी कोई परेशानी

दिवाली पूरे देश में मनाई जाती है, दीपावली प्रकाश का उत्सव है, जो सत्य की जीत और आध्यात्मिक अज्ञान को दूर करने का प्रतीक भी है. अवध के लिए दिवाली बेहद खास है, ये त्योहार परमतीर्थ अयोध्या से है.

deepawali festivals dhanteras and lakshmi pujan
deepawali festivals dhanteras and lakshmi pujan

विजयादशमी पर रावण वध करने के बाद प्रभु राम-जानकी और लक्ष्मण अयोध्या लौटे थे, तब अयोध्या में बिखरी खुशियों की रोशनी से आज पूरा देश रोशन हो रहा है. कार्तिक लगते ही दिवाली की तैयारी शुरू हो जाती है. करवाचौथ से साफ-सफाई का सिलसिला शुरू हो जाता है. सभी अपने घरों को साफ करते हैं ताकि दिवाली में घर में माँ लक्ष्मी का प्रवेश हों.

सुख,समृद्धि की कामना करते हुए प्रत्येक व्यक्ति हर साल दीपावली पर अपने घर, दुकान, ऑफिस, मन्दिर की साफ सफाई जरूर करता है, ताकि धन की देवी लक्ष्मी उनके घर में वास करें और उनकी आर्थिक परेशानियों को दूर करें. ऐसा माना जाता है कि मां लक्ष्मी का वास उन घरों में नहीं होता है, जहां पर गंदगी और अशुभ चीजें होती है.

अगर आप भी अपने घर में माँ लक्ष्मी को बुलाना चाहते हैं तो ये तरीके हैं जिससे माँ लक्ष्मी और कुबेर महाराज भी प्रसन्न हो सकते हैं.

1- दीपावली के दिन एक बिना कटा या फटा पीपल का पत्ता तोड़कर घर में ले आएं और इस पत्ते पर ‘ओम महालक्ष्म्यै नम:’ लिखकर पूजा स्थल पर रख दें.

2- दिवाली की रात लक्ष्मी पूजन से पहले लौंग और इलायची का मिश्रण बना लें. फिर इसको सभी देवी-देवताओं को तिलक लगाएं. इस प्रयोग से आप पर लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होगी.

3- दीपावली पर किन्नरों को मिठाइयां और पैसे देकर बदले में किन्नर से एक रुपए का सिक्का मांग कर अपनी तिजोरी में रख लें, गरीबी दूर करने के लिए ये उपाय बड़ा ही कामयाब माना जाता है.

4- इस साल रविवार के दिन दीपावली है इसलिए हो सके तो सफेद रंग की वस्तुओं का दान करें. आपके जीवन में हमेशा शांति बनी रहेगी.

5- बरगद के पत्ते पर हल्दी से स्वास्तिक बनाकर तिजोरी में रखें इससे आपकी तिजोरी में धन बढ़ता जाएगा.

6-दीपावली की रात अपने घर में श्रीयंत्र स्थापित करें और रात को कनकधारा स्त्रोत का पाठ करें. धन वृद्धि में ये उपाय बड़ा शुभ और सफल माना जाता है.

7. धनतेरस की शाम को एक दीया जलाएं और उसके पास में एक कौड़ी को रख दें फिर कौड़ी को अपने पैसे रखने वाली जगह पर लाल कपड़े में लपेटकर रख दें. ऐसा करने से पैसों की कभी कमी नहीं रहेगी.

8. धनतेरस के दिन 108 बार “ऊँ यक्षाय कुबेराय वैश्रववाय, धन-धान्यधिपतये धन-धान्य समृद्धि मम देहि दापय स्वाहा” कुबेर मंत्र का जाप करें. ऐसा करने से कभी आपको किसी से पैसे मांगने नहीं पड़ेंगे.

9. धनतेरस पर चांदी के सिक्के और हल्दी की गांठ की पूजा करने से जीवन में तरक्की मिलती है.

10. शाम को तारा देखकर अलाय-बलाय (जलती हुईं सन की टहनियां) घर से निकाली जाती हैं. सन की जलती हुई टहनियां जीवाणुओं विषाणुओं को नष्ट करती हैं.

11. पक्के दीए में सरसों के तेल का चिराग जलाकर उस पर कच्चा दीया रखकर काजल बनाया जाता है. रात में यही सबको लगाया जाता है. कहते हैं इससे नजर दोष नहीं लगता और आंखों की रोशनी अच्छी होती है.

2,979 total views, 2 views today

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *