योगी ने 18 लाख कर्मियों को दिया ‘होली का तोहफा’, ’31 मार्च’ से पहले होगा नगद भुगतान-

एक तरफ देश होली की खुशियां मना रहा है. वहीं यूपी की योगी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को होली का एक बड़ा तोहफ़ा दे दिया है. योगी सरकार ने राज्य कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता 9 प्रतिशत से बढ़ाकर 12 प्रतिशत कर दिया है.

dearness allowance increased to 18 lakh personnel
dearness allowance increased to 18 lakh personnel

और इतना ही नहीं ये 12 प्रतिशत महंगाई भत्ता नकद भुगतान करने का निर्देश दिया है. वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव संजीव मित्तल ने इसके बारे में आदेश जारी करते हुए बताया. होली पर सरकार के इस फैसले से प्रदेश के 18 लाख कर्मचारियों को फायदा मिलेगा.

जारी शासनादेश के मुताबिक कर्मचारियों को बढ़ा हुआ भत्ता 1 जनवरी 2019 से मिलेगा. जनवरी और फरवरी का बढ़ा हुआ भत्ता 31 मार्च से पहले नकद देने के निर्देश जारी किए गए हैं. मार्च का भत्ता मार्च के वेतन के साथ अप्रैल माह में दिया जाएगा.

यूपी के साथ ही दिल्ली में NHM की अध्यक्ष भावना के मुताबिक सरकार ने एनएचएम और पारामेडिकल कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोत्तरी की है. NHM में एडमिन कर्मचारियों का वेतन 100 प्रतिशत तक बढ़ा दिया गया है. और पारामेडिकल कर्मचारियों के वेतन में 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है. और बड़ी बात ये है की इसे अप्रैल 2017 से ही लागू कर दिया गया है.

यानी अब कर्मचारियों को 2 वर्ष का एरियर भी भुगतान किया जाएगा. सरकार के इस फैसले पर यूनियन के पदाधिकारियों ने सरकार के प्रति आभार व्यक्त किया है.

दोनों ही सरकार ने अपने कर्मचारियों को ये बड़ा तोहफ़ा देकर उनकी खुशियां डबल कर दी हैं. मुख्यमंत्री ने चुनाव आयोग से अनुमति लेने के बाद अपने आदेश को जारी कर दिया है. इससे पहले सचिवालय संघ के अध्यक्ष यादवेंद्र मिश्र ने योगी से मिलकर एरियर का भुगतान जल्द कराने की मांग की थी.