सिर्फ 5 रुपये के लिए ‘रिक्शा चालक’ पर तान दी ‘रिवॉल्वर’, मच गया हड़कंप, पढ़ें फिर क्या हुआ-

अगर आप यूपी में कहीं भी सफ़र कर रहे हैं तो थोड़ा होशियार रहिये. आप कहीं भी सेफ नहीं हैं. ये हम इसलिए कह रहे हैं क्युकी कल शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के मऊ जिला मुख्यालय स्थित रेलवे स्टेशन पर कुछ ऐसा हुआ जिसकी उम्मीद भी नहीं की जा सकती.

criminal brandished a gun rickshaw driver for 5 rupees in mau
criminal brandished a gun rickshaw driver

शुक्रवार को उस समय शहर में हड़कंप मच गया, जब एक व्यक्ति ने रिक्शा चालक पर रिवॉल्वर तान दी. वजह थी की रिक्शा चालक ने 25 रुपये किराया माँगा और व्यक्ति ने 20 दिए. जब रिक्शा चालक ने 5 रुपये और मांगे तो व्यक्ति ने उसपर रिवॉल्वर तान दी. मतलब 5 रुपये के लिए कोई किसी पर रिवॉल्वर तान सकता है. क्या रिवॉल्वर रखने के कोई नियम कानून नहीं है. क्या कोई खुलेआम रिवॉल्वर लेकर घूम सकता है ?

-----

उस व्यक्ति ने इतना बवाल मचाया की जैसे रिक्शा चालक ने किसी का खून कर दिया हो. उस दबंग ने रिक्शा चालक को पीटा भी और गन्दी गन्दी गालियां भी दीं. जब उसने अपनी रिवॉल्वर निकाली तो आसपास के सभी लोग डर गए. फिर लोगों के हस्तक्षेप करने पर किसी तरह मामला शांत हुआ.

इस हंगामे के दौरान किसी शख्स ने वीडियो बनाकर मोबाइल में कैद कर उसे वायरल कर दिया. वीडियो के वायरल होने के बाद तत्काल ही मामलें को संज्ञान में लिया और कार्रवाई के लिए कोतवाली प्रभारी को निर्देश दिए. पुलिस मामले की जांच में जुट गई है. पुलिस ने बताया कि रिवॉल्वर तानने वाले व्यक्ति की शिनाख्त हो गई है.

नगर कोतवाली क्षेत्र के सिंधी कॉलोनी निवासी कन्हैया तानवानी हैं जो रिवॉल्वर तान दिए थे. एसपी अनुराग आर्य ने निर्देश दिए हैं कि आरोपी की तलाश कर उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाए, साथ ही अगर लाइसेंसी रिवाल्वर हैं, तो उसके लाइसेंस को रद्द करने की कार्रवाई की जाए.

अब सवाल यहाँ ये है की इस तरह से गुस्से में अपना आपा खो देने वालों को सरकार रिवाल्वर रखने की परमीशन कैसे दे देती है. क्या इसके लिए कोई दिमागी टेस्ट नहीं लिया जाना चाहिए ? यूपी में ऐसे कई इनके जैसे होंगे जो इसी तरह खुलेआम लोगों को डराते फिरते हैं. मान लीजिये अगर गलती से भी रिवाल्वर चल जाती तो क्या होता रिक्शा चालक वहीं मर सकता था.

और अगर वो गोली वहां खड़ी भीड़ में किसी के भी लग जाती तो क्या होता ? ऐसे लोगों पर सरकार कब कार्यवाही करेगी.