BJP के टिकट पर दिल्ली से चुनाव लड़ेंगे ‘गौतम गंभीर’, खेलेंगे सियासी पारी ?

बीजेपी लोकसभा चुनाव में बड़ा दांव खेलते हुए पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर को इस बार दिल्ली से टिकट दे सकती है. और उधर क्रिकेट का मैदान छोड़कर गौतम गंभीर सियासी पारी खेलने को तैयार भी हैं.

cricketer gautam gambhir to contest delhi elections on bjp ticket
cricketer gautam gambhir to contest delhi elections on bjp ticket

गौतम गंभीर के करीबी ने इस बात को बिलकुल साफ़ कर दिया है. उनके करीबियों का कहना है कि ये लगभग तय है कि गंभीर नई दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे. गंभीर ने इसके लिए मन बना लिया है. लेकिन अब इसपर आखिरी फैसला बीजेपी को ही करना है. दिल्ली रणजी टीम के पूर्व कप्तान गौतम गंभीर राष्ट्रवाद और सेना के मुद्दे पर काफी संजीदा रहते हैं और ख़बर है कि इस बार का चुनाव भी राष्ट्रवाद के इर्द-गिर्द ही घूमेगा.

-----

पिछली लोकसभा में बीजेपी को दिल्ली की सातों सीटों पर जीत हासिल हुई थी. ऐसे में इस बार ऐंटी इनकंबेंसी एक बड़ी चुनौती है. दिल्ली में बीजेपी गंभीर समेत एक केंद्रीय मंत्री, विरोधी पार्टी के एक पूर्व सांसद और मौजूदा विधायक को टिकट दे सकती है. बीजेपी सूत्रों का कहना है कि पार्टी को लग रहा है कि इस बार उसे राजधानी की कुछ सीटों पर सत्ता विरोधी लहर का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में बीजेपी जिताऊ उम्मीदवारों पर दांव लगाना चाहती है.

इस वक्त नई दिल्ली सीट से सुप्रीम कोर्ट की वकील मीनाक्षी लेखी बीजेपी सांसद हैं. गंभीर के करीबी ने बताया कि गंभीर की विचारधारा बीजेपी से मेल खाती है. बीजेपी के शीर्ष नेताओं ने इस बारे में गंभीर से बात भी की है. और केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली गंभीर को बेहद पसंद करते हैं. गंभीर के करीबी ने ये भी कहा कि क्रिकेट की पिच से राजनीति के मैदान में उतरना इतना आसान नहीं है. हमने कई बार इसके नफा-नुकसान के बारे में सोचा लेकिन अब हम तैयार हैं.

इस समय दिल्ली की मौजूदा स्थिति-
  1. चांदनी चौक सीट से केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन.
  2. उत्तर-पूर्वी से बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी.
  3. पूर्वी दिल्ली से महेश गिरी.
  4. दक्षिण दिल्ली से रमेश बिधूड़ी.
  5. उत्तर-पश्चिम से उदित राज.
  6. नई दिल्ली से मीनाक्षी लेखी.
  7. पश्चिमी दिल्ली से प्रवेश वर्मा सांसद हैं.