crossorigin="anonymous"> आपको कोरोना की आशंका है तो ये दवा मंगवाएं और खाएं..

आपको कोरोना की आशंका है तो ये दवा मंगवाएं और खाएं..

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर बहुत तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रही है. ये संक्रमण ऐसा है कि अगर घर में एक व्यक्ति को हुआ है तो पूरा घर संक्रमित हो जाता है. इससे कैसे बच सकते हैं आइये जानते हैं.

Covid Medicines for Home Isolated Patients

होम आइसोलेशन के लिए कोरोना के मरीज के लिए घर में अलग और हवादार कमरा होना जरूरी है. मरीज के लिए एक अलग टॉयलेट होना चाहिए. होम आइसोलेशन में रहने वाले हल्के लक्षणों वाले कोरोना मरीज को अपने कमरे की खिड़कियां खुली रखनी चाहिए ताकि हवा और धूप कमरे में आ सके. साथ ही मरीज के खाने का बर्तन, तौलिया, कपड़े और चादर वगैरह बिल्कुल अलग रखें और घर का कोई और सदस्य उन्हें इस्तेमाल न करे.

कोरोना के मरीज को दिन में 2-3 बार बुखार चेक करना चाहिए. ध्यान रहे कि बुखार 100 डिग्री फैरेनहाइट से ज्यादा न हो. ऑक्सीजन का लेवल भी चेक करते रहें. इसका लेवल 94 प्रतिशत से कम नहीं होना चाहिए. अगर बुखार तेज हो जाए, सांस लेने में दिक्कत महसूस हो रही हो, ऑक्सीजन का लेवल कम होने लगे, मरीज को बेचैनी, घबराहट, सिर में तेज दर्द जैसी समस्याएं हों तो तुरंत उन्हें अस्पताल में भर्ती होने के लिए जाएं.

संक्रमित मरीजों के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी लखनऊ की तरफ से दवाएं जारी की गई हैं. जिसे आप खुद ही घर पर मंगवा कर खा सकते है और ठीक हो सकते हैं. मरीज के साथ ही बाकी घर वालों के लिए भी दवाएं हैं जिससे वो कोरोना संक्रमण से बच सकते हैं.