crossorigin="anonymous"> आपको वैक्सीन कितने की लगेगी और कहां लगेगी.. घर पर कितना चार्ज है

आपको वैक्सीन कितने की लगेगी और कहां लगेगी.. घर पर कितना चार्ज है

देशभर में आज से चार दिन टीकाकरण उत्सव मनाया जाना है. इसके लिए उत्तर प्रदेश के जिलों में 6000 केंद्र बनाए गए हैं. 14 अप्रैल तक टीकाकरण केंद्रों की संख्या 8000 पहुंच जाएगी.

Covid 19 Vaccination places two doses covid vaccine

उत्तर प्रदेश सरकार मुफ्त में टीका लगाएगी

लखनऊ में टीका उत्सव शुरू हो चुका है. सीएम योगी खुद टीका उत्सव की मॉनिटरिंग कर रहे हैं. लखनऊ में स्थित शक्ति भवन के कोविड-19 सेंटर का सीएम योगी ने टीका उत्सव की तैयारियां किस तरह से हैं इसका निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने कहा है कि टीका उत्सव कार्यक्रम के माध्यम से हम ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं. और उत्तर प्रदेश सरकार आम लोगों को हर हाल में मुफ्त में टीका लगाएगी.

-----

कोरोना वैक्सीन की कितनी डोज़ की जरूरत ?

-----

कोरोना वैक्सीन की दो डोज़ लेनी पड़ती है. और दोनों डोज अलग अलग हैं. पहली डोज़ लेने के बाद 30 दिन का इंतज़ार करना होगा 30 दिन के बाद आपको दूसरी डोज़ दी जाएगी. दोनों डोज लेने के 15 दिन बाद अमूमन शरीर में मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित होती है जो 6 से 12 महीने तक इंफेक्शन से सुरक्षित रखेगी. ध्यान रहे कि वैक्सीन की दूसरी डोज न लेने का मतलब है कि वैक्सीन न लेना. क्योंकि एक डोज शरीर में किसी भी तरह की ऐंटिबॉडी विकसित नहीं कर पाएगी और इंफेक्शन का खतरा कम नहीं होगा.

कोरोना वैक्सीन का पूरा शेड्यूल लें

स्वास्थ्य मंत्रालय ने पहले ही कहा है कि टीकाकरण स्वैच्छिक होगा. लेकिन बीमारी के खिलाफ अपनी रक्षा करने के लिए कोरोना वैक्सीन का पूरा शेड्यूल लें. बतादें कि कोरोना से पूर्ण सुरक्षित होने के लिए दोनों टीका लेने के बाद कम से कम दो महीने पूरा होना चाहिए. लेकिन ऐसा भी नहीं है कि टीका लगवाने के बाद आपको कोरोना नहीं होगा. अगर आप सतर्क नहीं रहेंगे तो आपको कोरोना हो सकता है. बस ये है कि अगर आपने टीका लगवा रखा है तो कोरोना आपके बॉडी में उतना असर नहीं कर पायेगा और जल्दी रिकवर भी हो जायेगा.

कहाँ लगवा सकते हैं टीका और कितने रुपये लगेंगे ?

सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर कोरोना का टीका मुफ्त में लग रहा है. लेकिन अगर आप कहीँ प्राइवेट केंद्र या अस्पताल में टीका लगवाते हैं तो उसके लिए आपको 250 रुपये एक डोज़ का देना होगा यानी दोनों डोज़ लेने के लिए आपको 500 रुपये देने होंगे. वैक्सीन आप कहीं भी लगवाएं मगर उसके लिए पहले आपको अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा जिसे आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है.

-----

ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन ऐसे होगा-

ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए दोपहर 3 बजे के बाद कोविड वैक्सीनेशन सेंटर पर अपना कोई पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, बैंक पासबुक, वोटर आईडी कार्य या पैन कार्ड लेकर जाना होगा. इसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन होगा.

ये भी पढ़ें-

आज से दफ्तरों में भी शुरू होगा टीकाकरण, जानें- मंत्रालय के दिशा-निर्देश और एक डोज की कीमत

बड़ा फैसला: रमजान, नवरात्र और शादियों से पहले CM योगी का नया आदेश जारी, पढ़ें-