आज से 45 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, सभी से लगवाने की अपील-

भारत में कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा फेज आज 1 अप्रैल से शुरू हो रहा है. इसमें 45 से ज्यादा उम्र वाले यानी 1 जनवरी 1977 से पहले जन्मे सभी लोगों को वैक्सीनेट करने की तैयारी है.

coronavirus vaccination phase 3 starts all people above 45 years

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच टीकाकरण का दायरा बढ़ा दिया गया है. सरकार का कहना है कि कोविड-19 की वजह से हुई मौतों में इस एज ग्रुप की हिस्सेदारी 90% रही है. इस वजह से इस एज ग्रुप को वैक्सीनेट करना बेहद जरूरी है. इससे पहले 60 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों और 45 से 60 के बीच के बीमार लोगों को टीका दिया जा रहा था.

सरकार ने देश में बन रही कोरोना वैक्सीन की विदेशों को सप्लाई रोक दी है, ताकि घरेलू जरूरतों को पूरा किया जा सके. सभी वरिष्ठ नागरिकों और 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के सभी व्यक्तियों से अपील किया है कि सभी की सुविधा के लिए विशेष टीकाकरण अभियान के दौरान पंचायत स्तर पर टीकाकरण केंद्र बनाया गया है. सभी केन्द्रों पर पंजीकरण की व्यवस्था की गई है. अपने और परिवार की सुरक्षा के लिए नजदीकी टीकाकरण केंद्र पर वैध पहचान पत्र के साथ जाएं और कोविड-19 प्रतिरोधी टीका अवश्य लगवाएं.

वहीं देश में कोरोना की दूसरी लहर खतरनाक होती जा रही है. यहां बुधवार को 72,072 संक्रमितों की पहचान हुई, 40,417 लोग ठीक हुए और 458 मरीजों की मौत भी हुई है. नए मरीजों का आंकड़ा पिछले 172 दिन में सबसे ज्यादा है. इससे पहले 10 अक्टूबर को 74,418 केस आए थे. देश में अब तक करीब 1.22 करोड़ लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं.