भारत में कोरोना के 145 केस, दुनिया भर में 7,530 लोगों की मौत, मचा कोहराम

देश में कोरोनावायरस से तीन लोगों की मौत हो चुकी है और संक्रमण के अब तक 145 मामले सामने आ चुके हैं. दिल्ली और कर्नाटक के बाद मंगलवार को मुंबई स्थित कस्तूरबा अस्पताल में भर्ती मरीज ने दम तोड़ दिया है.

coronavirus third death-in india 145 cases reported
coronavirus third death-in india 145 cases reported

एक ही दिन में 23 नए संक्रमित मरीज सामने आये हैं. पूरी दुनिया में अब तक 7,530 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 1,82,405 लोग संक्रमित हुए हैं. वायरस की जद में 155 देश अब तक आ चुके हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने करोना से निपटने के प्रयासों की जानकारी दी है उन्होंने कहा कि 54 हजार से ज्यादा लोगों को सर्विलांस पर रखा गया है. अगर किसी पड़ोसी देश को भी मदद की जरूरत है तो हम इसके लिए तैयार हैं.

भारत में 145 मामलों में से 24 विदेशी नागरिक हैं. इसके अलावा 14 संक्रमित मरीज अब तक ठीक होकर घर जा चुके हैं. केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख में कोविड-19 के तीन और पॉजिटिव मरीज पाए गए हैं. लेह से दो, कारगिल जिले से एक, और लद्दाख से तीन, अब कुल छह मामले हो गए हैं. वहीं देशभर में सबसे ज्यादा 41 मामले सिर्फ महाराष्ट्र में सामने आए हैं.

कोरोनावायरस से संक्रमण की आशंका के चलते दिल्ली सरकार ने यहां धरना-प्रदर्शनों पर रोक लगा दी गई है. नागरिकता कानून के खिलाफ शाहीन बाग चल रहे प्रदर्शन को भी खत्म किया जा सकता है. जम्मू-कश्मीर में विदेशी पर्यटकों की एंट्री पर बैन लगा दिया गया है. मुंबई पुलिस ने पब, डांस बार, डिस्कोथेक और इसी तरह के सार्वजनिक स्थलों को 31 मार्च तक बंद रखने के लिए कहा है. साथ ही पुलिस राज्य के समुद्र तटों को भी खाली करवा रही है.

वहीं उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने रविवार को ही राजधानी लखनऊ, नोएडा और गाजियाबाद समेत 11 जिलों में सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, स्वीमिंग पूल, क्लब, डिस्को, जिम को 31 मार्च तक बंद करने के निर्देश दे दिए हैं. और अधिकारियों से कहा था कि दिल्ली एनसीआर के नोएडा, गाजियाबाद, भारत-नेपाल सीमा के सभी जिलों सिद्धार्थ नगर, श्रावस्ती, बहराइच, बलरामपुर, महाराजगंज, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, आगरा व लखनऊ में इन आदेश को सख्ती से लागू कराया जाए.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *