देश में कोरोना: संक्रमित मरीजों की संख्या हुई 724, अब तक 18 लोगों की मौत

देश में कोरोना वायरस का प्रकोप तेजी से बढ़ता जा रहा है. मरीजों की संख्या कुल 724 पहुंच चुकी है. इनमें 640 मरीजों का इलाज अस्पताल में चल रहा है. 66 मरीज अस्पताल से ठीक होकर घर जा चुके हैं. और 18 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है.

coronavirus positive cases increase in india infected people 724
coronavirus positive cases increase in india infected people 724

वहीं दुनिया की बात करें तो दुनिया के 195 देश कोरोनावायरस की चपेट में हैं. 5 लाख 36 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं, और 24 हजार 114 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, एक लाख 24 हजार से ज्यादा मरीज ठीक भी हुए हैं. राहत की बात ये है कि देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बार फिर कहा है कि देश में अब तक स्टेज-3 यानी कम्युनिटी ट्रांसमिशन का कोई मामला सामने नहीं आया है.

सरकार ने कोरोना के इलाज और बचाव में काम आने वाली दवा ‘हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन’ की जरूरत को देखते हुए किसी भी आपात स्थिति में इसकी आपूर्ति को बहाल रखने के लिए इसकी बिक्री और वितरण को कानूनी नियंत्रण में लेकर सीमित कर दिया है. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि किसी भी प्रकार की संभावित आपात स्थिति को देखते हुए इसकी बिक्री और वितरण को कानून द्वारा नियंत्रित करना जरूरी हो गया है.

भारतीय सेना ने कोरोना वायरस के खिलाफ ऑपरेशन को ऑपरेशन नमस्ते के रूप में कोड-नाम दिया है. सेना ने अब तक देश भर में आठ क्वारंटाइन केंद्र स्थापित किए हैं.

गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-20 वर्चुअल समिट में नेताओं को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि ये फोरम वित्तीय और आर्थिक मुद्दों को संबोधित करने का एक मंच बन गया है. इसके साथ ही पीएम मोदी ने जी-20 देशों के नेताओं से मानव जीवन पर ध्यान केंद्रित करने की योजना बनाने का आग्रह किया. समाज के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की कठिनाइयों को कम करने की योजना बनाने का भी आग्रह किया.

कोरोना के खिलाफ इस लड़ाई में सिर्फ क्षेत्रीय स्तर पर ही नहीं बल्कि वैश्विक स्तर पर भी भारत की भूमिका को जी-20 वर्चुअल समिट में अन्य नेताओं ने भी सराहा. इस दौरान पीएम मोदी के साथ एनएसए अजीत डोभाल और विदेश मंत्री एस जयशंकर भी उपस्थित थे.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *