यूपी से एमपी तक के श्मसानों में जलती लाशों की बाढ़, आपातकाल जैसी स्थिति..

देश में जिस रफ़्तार से कोरोना बढ़ रहा है उसी रफ़्तार से मरने वालों की संख्या भी बढ़ रही है. मुर्दाघरों में रोजाना सैकड़ों लाशें जलाई जा रही हैं. किसी ने भी कल्पना नहीं की होगी की एक दिन ऐसा भी आएगा.

लखनऊ में 182 शवों का अंतिम संस्कार

Coronavirus Dead Bodies Cremated In Lucknow

राजधानी लखनऊ में हालात बेकाबू हैं यहाँ ये स्थिति है कि 24 घंटे लाशें जल रही हैं फिर भी लोग लाइन में खड़े हैं कि कब उनका नंबर आये. लखनऊ में बृहस्पतिवार को भी गुलाला घाट और भैंसाकुंड बैकुंठ धाम पर कुल 182 शव अंतिम संस्कार के लिए लाए गए थे. इसमें 30 फीसदी से ज्यादा शव संक्रमित बताए गए. कई मौतें तो अस्पतालों में बेड नहीं मिलने और समय पर इलाज न मिलने से हो रही हैं. यही हाल कब्रिस्तानों में भी देखने को मिल रहा हैं यहाँ भी लाशों का ढेर लगा हुआ है और अब तो लाशों को दफनाने के लिए जगह भी कम पड़ने लगी है.

एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है जो पुराने लखनऊ स्थित गुलाला घाट का है यहाँ जगह न मिलने पर लाशें पार्क में जलायी जा रही है. वीडियो में आप देख सकते हैं कि पार्क पूरी तरह चिताओं से पटा हुआ है और चारों तरफ सिर्फ लाशों की राख ही दिख रही है. ये नज़ारा काफी डरावना है. लखनऊ में मौत का ऐसा मंज़र होगा ये ख्वाबों में भी किसी ने नहीं सोचा होगा.

-----

भोपाल में 112 शवों का अंतिम संस्कार

लखनऊ के जैसी स्थिति मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में भी है. यहाँ भी कोरोना से हालात ज्यादा खराब हैं. बीते 24 घंटे में भोपाल में 1681 नए मामले दर्ज किए गए हैं. वहीं 112 शवों का अंतिम संस्कार किया गया है. जबकि सरकारी रिकॉर्ड में सिर्फ 4 लोगों की मौत बताई जा रही है. एक साथ इतने संक्रमितों की जलती लाशों को देख कर प्रशासन भी सकते में है, लोगों में भी कोरोना का खौफ बढ़ गया है. भोपाल, जबलपुर, इंदौर और ग्वालियर में अंतिम संस्कार के लिए इंतजार करना पड़ रहा है.

Coronavirus Dead Bodies Cremated In Bhopal

UP में रविवार को पूर्ण लॉकडाउन

लखनऊ में बिगड़ते हालातों को देखते हुए योगी सरकार ने लॉकडाउन करने का फैसला लिया है. अब पूरे प्रदेश में रविवार को पूर्ण लॉकडाउन रहेगा. जरूरी सेवाओं को छोड़कर किसी को भी बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी. रविवार के दिन प्रदेश की प्रमुख जगहों को सैनेटाइज करने का काम किया जाएगा. इसके साथ ही अगर आप मास्क नहीं पहनते है तो आप पर 1000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा और अगर दोबारा बिना मास्क के पकड़े गए तो आपको 10,000 रुपये का जुर्माना देना होगा.