बड़ा फैसला: पूरा देश हुआ लॉकडाउन, 5 राज्यों में कर्फ्यू, संक्रमितों की संख्या 471, 9 लोगों की मौत

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. सोमवार की देर रात पूरे देश में लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई है. जिसमें 30 राज्य में केंद्र शासित प्रदेश भी शामिल हैं. वहीं दूसरी ओर सेना और अर्धसैनिक बलों को भी अलर्ट पर रख दिया गया है.

coronavirus complete lockdown in india paramilitary force alert
coronavirus complete lockdown in india paramilitary force alert

सोमवार को केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस को लेकर एक अहम बैठक बुलाई थी. स्थिति और ज्यादा न बिगड़े, इसके लिए केंद्र सरकार ने सभी राज्यों में पूर्ण लॉकडाउन का फैसला लिया है. इसके साथ ही दिल्ली, पंजाब, महाराष्ट्र, चंडीगढ़, पुडुचेरी में 31 मार्च तक कर्फ्यू लागू कर दिया गया है. इन 5 के अलावा बाकी 25 राज्यों में अभी सिर्फ लॉकडाउन है.

देश में संक्रमितों की संख्या 471 पहुंच गई है. इस बीमारी से अब तक देश में 8 मौतें भी हो चुकी है. इतिहास में ऐसा लॉकडाउन पहली बार हुआ है. दुकानें, बड़े स्टोर, शॉपिंग मॉल्स, फैक्ट्रियां, वर्कशॉप, ऑफिस, गोडाउन, मार्केट 31 मार्च तक देश की सभी यात्री ट्रेनें भी नहीं चलेंगी. हालांकि, मालगाड़ी पर रोक नहीं है. धार्मिक स्थल भी बंद रहेंगे. किसी तरह का सार्वजनिक कार्यक्रम भी नहीं होगा.

कौन सी चीजें मिलेंगी-

किराना स्टोर, मेडिकल स्टोर, अस्पताल, पुलिस थाने, फायर ब्रिगेड, जेल, जरूरी सरकारी दफ्तर खुलेंगे. मीडिया वालों को भी इससे छूट रहेगी. सब्जी-फल, किराना, दूध, दवाएं जैसी रोजमर्रा में काम आने वाली जरूरी चीजें इस लॉकडाउन के दायरे से बाहर रहेंगी.

सोमवार को लॉकडाउन होने के बावजूद काफी लोग घर से बाहर निकले, कई राज्यों में ट्रैफिक जाम भी लग गया. ऐसे में प्रधानमंत्री को फिर से लोगों से अपील करनी पड़ी और राज्य सरकारों को भी आदेश दिए. उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि लॉकडाउन को अभी भी कई लोग गंभीरता से नहीं ले रहे हैं. कृपया करके अपने आप को बचाएं. अपने परिवार को बचाएं, निर्देशों का गंभीरता से पालन करें. राज्य सरकारों से मेरा अनुरोध है कि वो नियमों और कानूनों का पालन करवाएं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *