कोरोना वायरस: चीन में फंसे 200 से ज्यादा भारतीय, उन्हें सुरक्षित लाने के लिए जंबो जेट तैयार

चीन में कोरोना वायरस धीरे धीरे विकराल रूप लेता जा रहा है. वहाँ अब तक 81 लोगों की मौत हो चुकी है. मरने वालों की संख्या बढ़ती ही जा रही है. इस वायरस के करीब 2744 मामले सामने में चुके हैं. इसमें 461 मरीजों की हालत काफी गंभीर बनी हुई है.

coronavirus being infected in india and other countries
coronavirus being infected in india and other countries

चीन के वुहान प्रांत में 200 से ज्यादा भारतीय छात्रों और कर्मचारियों के फंसे होने की भी खबर है. भारत सरकार ने सभी भारतीयों को सुरक्षित बाहर निकालने की कोशिशें जारी कर दी है. स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने बताया कि 18 लोग चीन से लौटे हैं. संबंधित जिला प्रमुखों और चिकित्सा अधिकारियों को 28 दिनों तक उन्हें निगरानी में रखने का निर्देश दिया गया है. भारत में दिल्ली, मुबई, कोलकाता समेत 7 हवाई अड्डों पर थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है. रविवार तक 139 उड़ानों में करीब 29 हजार यात्रियों की जांच की जा चुकी है.

चीन से लगते दूसरे देशों ने भी अपने यहां पर आने वाले चीनी नागरिकों या चीन से वापस आने वाले किसी भी यात्री की जांच के इंतजाम किए हैं. भारत ने सबसे पहले इस वायरस के खतरे को भांपते हुए एक एडवाइजरी जारी की थी.

वहीं एयर इंडिया ने कहा है कि उसका जंबो जेट वुहान में फंसे भारतीयों को लाने के लिए तैयार है. एक अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस के खतरे के बीच चीन के वुहान में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए हमने एक बोइंग 747 तैयार रखा है. हम इस बारे में सरकार के फैसले का इंतजार कर रहे है.

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि बीजिंग में स्थित भारतीय दूतावास सभी नागरिकों की सेहत पर नजर रखे हुए है. हालात की ताजा जानकारी के लिए दूतावास के संपर्क में रहें. बीजिंग में भारतीयों के लिए 3 हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं. इन नंबरों पर 24 घंटे भारतीयों के बारे में जानकारी ली जा सकती है.

बिहार के छपरा में एक लड़की के कोरोना वायरस की चपेट में होने की आशंका जताई गई है. जिसके चलते उसे सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है. ये लड़की चीन से पढ़ाई करके लौटी है. सोमवार को 18 फ्लाइट से 4,359 यात्री भारत आए हैं, जिनकी जांच की गई. बिहार स्वास्थ्य विभाग के मुख्य सचिव संजय कुमार ने बताया कि हमारी सीमा नेपाल के साथ बहुत अधिक खुला हुआ है, जहां इस वायरस का एक पॉजिटिव मामला पाया गया है.

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए चीन सरकार ने रविवार को जंगली जानवरों के व्यापार पर अस्थायी प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया है. बतादें कि चीन में फैले वायरस के चलते एशियाई देशों की टूरिज्म इंडस्ट्री को एक बड़ा झटका लगा है.

1,211 total views, 2 views today

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *