Coronavirus: वुहान से आये सभी 645 भारतीय सुरक्षित, कोई संक्रमण नहीं, रिपोर्ट नेगेटिव

चीन के वुहान से लौटे सभी भारतीयों के लिए एक अच्छी खबर है. सभी 645 नागरिकों में कोरोना वायरस संक्रमण नहीं पाया गया है. वहां से आये सभी नागरिकों के टेस्ट निगेटिव हैं. इस बात की जानकारी गुरुवार को खुद स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी है.

coronavirus all 645 indian people report negative returned from wuhan
coronavirus all 645 indian people report negative returned from wuhan

इस बात से थोड़ी राहत मिली की भारत पर कोरोना वायरस का खतरा कुछ कम हुआ. सभी भारतीय नागरिक स्वस्थ्य हैं और सुरक्षित हैं. सभी लोगों को दिल्ली के छावला स्थित आईटीबीपी कैंप और मानेसर के आर्मी कैम्प में रखा गया है. मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि छह फरवरी तक 1,265 उड़ानों के 1,38,750 यात्रियों की कोरोना वायरस जांच की गई, लेकिन अब तक कोई नया मामला सामने नहीं आया है.

एयर इंडिया के विशेष विमान बोइंग-747 से दो बार चीन के वुहान में फंसे भारतियों को वापस लाया गया है. पहले जत्थे में 324 भारतीय और दूसरे जत्थे में 330 भारतियों को वापस लाया गया है. इसमें 7 मालदीव के नागरिक थे.

भारत में अभी तक सिर्फ केरल में ही कोरोना वायरस के तीन मामलों की पुष्टि हुई है. हाल ही में भारत लौटे वुहान विश्वविद्यालय में पढ़ाई करने वाले इन तीन मेडिकल छात्रों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. कोरोना वायरस से 565 लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें से चीन में 563 और हॉन्गकॉन्ग-फिलीपींस में 1-1 युवक की मौत हुई है.

WHO ने वायरस से लड़ने के लिए दुनियाभर से 4792 करोड़ रु. दान देने की अपील की है. तो वहीं, हॉन्गकॉन्ग की प्रमुख एयरलाइंस कंपनी कैथे पैसिफिक ने 27 हजार कर्मचारियों को 3 हफ्ते का अवैतनिक अवकाश लेने के लिए कहा है. दुनिया के 47 देशों ने चीन के लिए उड़ानें अस्थायी रूप से बंद कर दी है.

वहीं चीन में कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए लखनऊ में चल रहे डिफेंस एक्सपो 2020 में चीनी प्रतिनिधिमंडल हिस्सा नहीं लेगा. पहले ये तय था कि प्रतिनिधिमंडल एक्सपो में हिस्सा लेगा और इसके सभी सदस्यों की स्क्रीनिंग होगी.

इस वायरस से निपटने के लिए चीन ने रिकॉर्ड नौ दिनों में 1000 बेड वाला एक अस्पताल शुरू किया है. और वुहान में बुधवार को 1300 बेड वाला एक और अस्पताल तैयार हो जाएगा. कोरोना वायरस के इलाज के लिए अमेरिका एक दवा कंपनी के साथ मिलकर काम कर रहा है. इसमें वे ऐसी किस्म की दवा का इस्तेमाल कर रहा है जिसने इबोला के मरीजों में जीवित रहने की दर को बढ़ाया था.

मकाऊ में बुधवार रात से 41 इंटरटेनमेंट सेंटर बंद कर दिए गए हैं. इनमें कैसिनो, थिएटर, गेम सेंटर, डिस्को बार, इंटरनेट कैफे शामिल हैं. रूस ने 3 फरवरी से चीन के साथ रेल सेवा पर रोक लगा दी है. अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और सिंगापुर ने अस्थायी रूप से अन्य देशों के उन नागरिकों के आने पर रोक लगा दी है, जिन्होंने हाल में चीन की यात्रा की है. वियतनाम ने भी चीन से आने-जाने के लिए सभी उड़ानों पर रोक लगा दी है. भारत, अमेरिका, जर्मनी, ईरान और श्रीलंका समेत कई देशों ने चीन से अपने नागरिकों को वापस बुला लिया है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *