कोरोना वायरस: वुहान से दिल्ली पहुंचा 330 लोगों का दूसरा जत्था, चीन में अबतक 304 लोगों की मौत

कोरोनावायरस का कहर पूरी दुनिया में फैल रहा है. चीन के वुहान में फंसे 330 लोगों को लेकर एयर इंडिया का दूसरा विमान रविवार को दिल्ली पहुंचा. इनमें 323 भारतीय और 7 मालदीव के नागरिक हैं.

corona virus air india special flight carrying of indian passengers
Photo: ANI- corona virus air india special flight carrying of indian passengers

विमान से उतरने के बाद इन सभी की स्क्रीनिंग की गई. इसके बाद इन्हें भारतीय सेना के मानेसर और आईटीबीपी के छाबला स्थित कैंप ले जाया गया है. मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने कहा कि हमारे नागरिक भी कुछ दिनों के लिए दिल्ली के कैंप में निगरानी में रखे जाएंगे. बतादें कि चीन में शनिवार तक की 304 लोगों की मौत हो चुकी है. और संक्रमण के 14,380 मामले सामने आ चुके हैं

एअर इंडिया ने अब तक नई दिल्ली से वुहान के लिए दो बार उड़ान भरी है. शनिवार सुबह 7.26 बजे एयर इंडिया के विशेष विमान बोइंग-747 से वुहान से 324 भारतीय यात्रियों का पहला जत्था दिल्ली पहुंचा था. एअर इंडिया के एक प्रवक्ता ने बताया कि दूसरा विशेष विमान दिल्ली हवाईअड्डे पर सुबह नौ बजकर 45 मिनट पर पहुंचा. ये विमान वुहान (चीन) से तड़के 3.10 बजे रवाना हुआ था. इसके साथ ही अब तक वहां से 654 लोगों को भारत लाया जा चुका है.

उधर वुहान में फंसे पाकिस्तान छात्रों ने वीडियो जारी कर इमरान सरकार पर हमला बोल दिया है. छात्रों ने भारतीयों के वुहान से निकाले जाने का वीडियो दिखा कर कहा, “जल्द ही बांग्लादेश भी अपने लोगों को चीन से निकाल लेगा, इसके बाद सिर्फ हम पाकिस्तानी ही यहां फंसे रह जाएंगे, क्योंकि हमारी सरकार का कहना है कि चाहे तुम मृत हो या संक्रमित हो या सही सलामत हो, हम तुम्हें चीन से नहीं निकालेंगे. पाकिस्तान सरकार को शर्म आनी चाहिए. उसे भारत से कुछ सीखना चाहिए.

बिहार के छपरा में एक लड़की के कोरोना वायरस की चपेट में होने की आशंका जताई गई थी. जिसके चलते उसे सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया था. ये लड़की चीन से पढ़ाई करके लौटी है. सोमवार को 18 फ्लाइट से 4,359 यात्री भारत आए थे, जिनकी जांच की गई. बिहार स्वास्थ्य विभाग के मुख्य सचिव संजय कुमार ने बताया कि हमारी सीमा नेपाल के साथ बहुत अधिक खुला हुआ है, जहां इस वायरस का एक पॉजिटिव मामला पाया गया है.

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए चीन सरकार ने रविवार को जंगली जानवरों के व्यापार पर अस्थायी प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया है. बतादें कि चीन में फैले वायरस के चलते एशियाई देशों की टूरिज्म इंडस्ट्री को एक बड़ा झटका लगा है. चीन से लगते दूसरे देशों ने भी अपने यहां पर आने वाले चीनी नागरिकों या चीन से वापस आने वाले किसी भी यात्री की जांच के इंतजाम किए हैं. भारत ने सबसे पहले इस वायरस के खतरे को भांपते हुए एक एडवाइजरी जारी की थी.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *