UP में कोरोना संक्रमितों की संख्या 10 हजार के पार, CM योगी ने जनता को किया आगाह

कोरोना वायरस के संक्रमण ने उत्तर प्रदेश में तेजी पकड़ ली है. रोजाना मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है. देखते ही देखते यूपी में संक्रमितों की संख्या 10,103 हो गई है.

corona cases found in uttar pradesh
corona cases found in uttar pradesh

यूपी में 137 प्रवासी श्रमिक और पॉजिटिव पाए गए. अब तक 2856 प्रवासी श्रमिक संक्रमित मिल चुके हैं. नए मामलों के मिलने के बाद प्रदेश में अब कुल संक्रमितों की संख्या 10,103 हो गई है, जबकि अब तक कुल 268 लोगों की संक्रमण के कारण मौत हो चुकी है. अब तक 58.4 फीसद 5908 रोगी ठीक हो चुके हैं. जो राष्ट्रीय औसत से काफी बेहतर है.

-----

प्रदेश में एक्टिव केस 3927 हैं. बतादें कि कल से अनलॉक-1 के जरिए लॉकडाउन की पाबंदियां भी हटाई जा रही हैं. ऐसे में संक्रमण बढ़ने का खतरा बढ़ जायेगा. इसको देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की जनता को आगाह भी किया है. उन्होंने कहा है कि अनलॉक का मतलब स्वतंत्रता नहीं है. कोविड-19 के संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए पूरी सावधानी बरतनी होगी.

सीएम योगी ने पुलिस-प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये कई निर्देश दिए हैं. उन्होंने बताया कि शारीरिक दूरी का कड़ाई से पालन करते रहना होगा. पुलिस ये भी सुनिश्चित करे कि सार्वजनिक स्थानों पर पांच से अधिक लोग एकत्र न हों. इसके लिए प्रभावी पेट्रोलिंग करनी होगी. धर्मस्थल, मॉल, होटल, रेस्टोरेंट को लेकर उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट जोन के बाहर के क्षेत्रों में चरणबद्ध तरीके से छूट देने की व्यवस्था की गई है. सोमवार से विभिन्न गतिविधियां शुरू होने जा रही हैं

बतादें कि शनिवार को कोरोना वायरस से 11 लोगों की मौत हुई है, उसमें फिरोजाबाद में दो और मेरठ, कानपुर, रामपुर, मुरादाबाद, बुलंदशहर, सुल्तानपुर, बदायूं, बांदा व हाथरस का एक-एक व्यक्ति शामिल है. सीएम योगी ने सभी अधिकारियों से कहा है कि गाइडलाइन का अच्छे से अध्ययन कर लें. धर्मगुरुओं, होटल-रेस्टोरेंट से जुड़ी संस्थाओं, व्यापारियों से संवाद कर व्यवस्था करें कि कहीं व्यवस्था का उल्लंघन न हो.

अभी तक प्रदेश भर में कुल 355085 लोगों के नमूने जांच के लिए लैब भेजे जा चुके हैं और इसमें से 342360 की रिपोर्ट निगेटिव आई है.