UP में 23 नवंबर से खुलेंगे सभी विश्वविद्यालय, सरकार ने जारी की गाइडलाइन

कोरोना वायरस के कारण स्कूल और कॉलेज मार्च से बंद चल रहे हैं इससे काफी पढाई का नुक्सान हुआ है. अब धीरे धीरे स्थिति सामान्य हो रही है और सभी चीजों से पाबंदी हट चुकी है. अब योगी सरकार ने सभी राज्य व निजी विश्वविद्यालय खोलने के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं.

colleges universities open from 23 november
colleges universities open from 23 november

इस संबंध में अपर मुख्य सचिव ने प्रदेश के सभी जिलों के जिलाधिकारियों, उच्च शिक्षा निदेशक, प्रयागराज, सभी राज्य और निजी विश्वविद्यालयों के कुलसचिव को पत्र लिखकर आदेश जारी कर दिए हैं. उत्तर प्रदेश में 23 नवंबर से सभी राज्य और निजी विश्वविद्यालय खोले जाएंगे. आदेश में ये भी कहा है कि कक्षाओं में अधिकतम 50 प्रतिशत विद्यार्थी ही उपस्थित रहेंगे. कॉलेज स्टॉफ को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने का आदेश दिया गया है.

वहीं छात्रों से अपील की गई है कि सभी छात्रों को फेस कवर/मास्क पहनना जरुरी है और सभी निवारक उपाय करना चाहिए. सभी के मोबाइल में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड होना चाहिए. छात्रों को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ्य रहना चाहिए. छात्रों को ऐसी गतिविधियां विकसित करनी चाहिए जो प्रतिरक्षा बढ़ाने में उपयोगी हों. जैसे कि व्यायाम, योग, ताजे फल खाना, स्वस्थ्य भोजन और समय से सोना शामिल है.

छात्रों को कोविड- 19 महामारी के मद्देनजर जारी दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा. बतादें कि यूपी में कोरोना के 5,12,850 केस हो चुके हैं. जिसमें अभी 22,603 एक्टिव मरीज हैं जिनका इलाज चल रहा है. यूपी में अबतक 7393 मरीजों की मौत हो चुकी है. देश की जनसंख्या के हिसाब से सबसे बड़ा प्रदेश होने के बावजूद कोविड-19 संक्रमण को रोकने के लिए यूपी सरकार ने जो कदम उठाए हैं, वो दूसरे राज्य की सरकारों के लिए अनुकरणीय है.

डब्लूएचओ ने भी अपनी रिपोर्ट में माना है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना पीड़ित मरीजों के संपर्क में आए 93 प्रतिशत लोगों की कांटेक्ट ट्रेसिंग कर कोरोना की रफ्तार पर लगाम कसी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *