CM योगी ने मनरेगा मजदूरों के खाते में भेजे पैसे, कोरोना संक्रमितों की संख्या 80, देखें तैयारियां-

कोरोना वायरस जैसी महामारी में केंद्र सरकार के साथ उत्तर प्रदेश की योगी सरकार भी गरीब मजदूरों के साथ खड़े हैं. सरकार पहले ही गरीबों के खाते में 1-1 हजार रुपया की धनराशि ट्रांसफर कर चुकी है. अब योगी सरकार ने 27.50 लाख गरीबों को एक और तोहफा दिया है.

cm yogi transferred 611 crore 27 lakh workers coronavirus update
cm yogi transferred 611 crore 27 lakh workers coronavirus update

इस 21 दिन के सम्पूर्ण लॉकडाउन से दिहाड़ी मजदूर सबसे ज्यादा परेशान हुए हैं. इसको देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को मनरेगा योजना के तहत राज्य के 27.5 लाख श्रमिकों के बैंक खाते में 611 करोड़ रूपए ट्रांसफर किए हैं. साथ ही कई मनरेगा श्रमिकों से वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए सीधी बात की और उन्हें योजनाओं की जानकारी देते हुए उनकी समस्याओं को भी सुना है.

इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि पलायन कर रहे मजदूरों को देखकर समझ सकते हैं कि ये धनराशि उन मजदूरों के लिए कितनी महत्वपूर्ण है. केंद्र और राज्य सरकार 80 लाख मनरेगा मजदूरों के लिए निशुल्क खाद्यान्न की व्यवस्था कराएगी. उज्जवला योजना में 3 माह तक मुफ्त सिलेंडर की व्यवस्था भी सरकार करा रही है. जन धन योजना में भी 500 रुपए तीन माह तक देने की तैयारी पूरी कर ली गई है.

पावर कारपोरेशन के निदेशक ए.के. श्रीवास्तव ने बिजली कंपनियों के प्रबंध निदेशकों को पत्र भेजा है. जिसमें कहा गया है कि कोरोना का प्रभाव रोकने के लिए भारत सरकार की ओर से किए गए लॉकडाउन के अनुपालन में अप्रैल में फील्ड रीडिंग का काम स्थगित रहेगा. सभी बिल तीन माह के औसत उपभोग के आधार पर बनाए जाएंगे और उपभोक्ता को भुगतान के लिए विभागीय वेबसाइट Upenergy.in/uppcl पर उपलब्ध होंगे. ये बिल उपभोक्ता के पंजीकृत मोबाइल फोन पर एसएमएस और ई-मेल पर भी उपलब्ध होंगे.

लखनऊ में फल और सब्जियों की कमी दूर करने और सस्ती सब्जी उपलब्ध कराने के लिए मंडी परिषद की ओर से करीब दर्जन भर क्षेत्रों में सोमवार को मोबाइल वैन घूमेंगी. हर स्थान पर हर दो घंटे सब्जी उपलब्ध कराई जा रही है. इसके लिए जगह और स्थान तय कर दिए गए हैं, जहां से मोबाइल वैन के माध्यम से सब्जियां लोगों को मिलेंगी. इन स्थानों में अलीगंज, इंदिरानगर सेक्टर 14, शहीद पथ कमता, गोमतीनगर विस्तार, सिटी मांटेसरी के पीछे और सीतापुर रोड स्थित पक्का पुल के पास मंडी की मोबाइल वैन सब्जियों का वितरण कराएगी.

बतादें कि प्रदेश में कुल संक्रमितों की संख्या 80 पहुँच गई है, जो चिंता का विषय है. शासन और प्रशासन संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए लगातार कोशिश कर रहा है. लोगों से भी हर वक्त घरों में रहने की अपील की जा रही है. बीते 24 घंटे में रविवार को प्रदेश में 17 नए मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई है. इनमें मेरठ के 8, नोएडा के 5, गाजियाबाद के 2 और आगरा-बरेली में एक-एक मरीज सामने आए हैं.

संपूर्ण भारत लॉकडाउन के चलते पूर्वांचल में एक लाख से ज्यादा नाविक परिवार बेरोजगार हो गए हैं. वहीं, बुंदेलखंड के सात जिलों (झांसी, ललितपुर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, बांदा और चित्रकूट) में चार लाख से ज्यादा मजदूर बेरोजगार होकर अपने गांव लौटे हैं. उधर, दिल्ली समेत दूसरे राज्य से मजदूर और कामगार यूपी में पहुंचे हैं. सीएम योगी ने कहा है कि 3 दिनों में दूसरे राज्यों से एक लाख से ज्यादा लोग प्रदेश में आए है. इन सभी लोगों के नाम, पता, फोन नंबर की सूची तैयार कर जिला प्रशासन को उपलब्ध कराया जाए. इन सभी को सर्विलांस पर रखते हुए इनका अनिवार्य क्वारैंटाइन कराया जाए.

वहीं मुख्यमंत्री के पीड़ित सहायता कोष में आर्थिक सहयोग की अपील आमजन और संस्थाओं से की गई है. इसमें जमा होने वाली धनराशि से पीड़ितों को राहत दी जाएगी. दान देने वालों को आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80 जी के तहत आयकर में छूट भी मिलेगी. अपील के बाद तमाम प्रदेशवासी आगे आए हैं. उन्होंने अपनी क्षमता के अनुसार आर्थिक सहयोग सरकार को दिया है. सरकार ने इस सहयोग को काफी अहम माना है. सीएम योगी ने सहयोग देने वालों का आभार जताया है.

आप ऐसे कर सकते हैं योगदान-

एकाउंट नेम : CHEIF MINISTERS DISTRESS RELIEF FUND
बैंक : CENTREL BANK OF INDIA
ब्रांच का नाम : CBI CANT ROAD, LUCKNOW
बैंक खाता नंबर : 1378820696
आईएफएससी : CBINO281571
ब्रांच कोड : 281571

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *