लॉकडाउन पर बड़ा फैसला: लखनऊ समेत इन जिलों में कोई छूट नहीं, क्या आप भी हैं इसमें, देखें-

देश में 15 अप्रैल से लॉकडाउन-2 शुरू हो चुका है और 14 अप्रैल को प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि 20 अप्रैल से लोगों को थोड़ी छूट दी जाएगी. ताकि उनकी परेशानी थोड़ी कम हो सके. इसके बाद से ही लोग बहुत खुश हुए कि थोड़े बहुत काम निपट जायेंगे.

cm yogi instructions dm will decide whether to waive lockdown
cm yogi instructions dm will decide whether to waive lockdown

मगर रविवार 19 अप्रैल को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 20 अप्रैल से लॉकडाउन में छूट देने पर बड़ा फैसला किया है. उन्होंने सभी जिलों के जिलाधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान साफ़ कह दिया है कि सभी जिलाधिकारी अपने-अपने जनपदों में छूट के सम्बन्ध में स्थानीय स्तर पर परिस्थितियों को देखते हुए निर्णय लें और उनसे शासन को अवगत कराएं.

-----

यूपी के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लॉकडाउन के दूसरे चरण का सख्ती से पालन कराने का निर्देश दिया है. और प्रमुख सचिव स्वास्थ्य को निर्देश दिया है कि जिन जिलों में कोरोना पॉजिटिव के 10 से अधिक केस हैं, उन जिलों को 20 अप्रैल से मिलने वाली रियायत में शामिल ना किया जाए.

सीएम योगी के निर्देश के तहत यूपी के 56 जिलों में केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार कल से छूट और सुविधाएं दी जाएंगी. लेकिन 19 जिलों में कोरोना वायरस के 10 से ज्यादा केस होने की वजह से लॉकडाउन में छूट देने का फैसला जिलाधिकारियों पर छोड़ा गया है. वहीं सीएम योगी ने उत्तर प्रदेश कोरोना कोविड फंड में आर्थिक सहायता देने वालों को बधाई दी है, साथ ही कोविड केयर फंड में सहयोग करने की अपील भी की है. उन्होंने बताया कि इस फंड में अब तक 204 करोड़ से अधिक की धनराशि एकत्र हो गई है.

ये निर्णय हॉटस्पॉट वाले क्षेत्रों में किसी छूट के लिए लागू नहीं होगा. हाॅटस्पाॅट वाले क्षेत्रों में मेडिकल, स्वच्छता तथा डोर स्टेप डिलीवरी सम्बन्धी गतिविधियां ही संचालित की जा सकेगी. इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही व शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बाद लखनऊ डीएम अभिषेक प्रकाश ने आदेश जारी कर कहा है कि लखनऊ में बड़ी संख्या में हॉटस्पॉट क्षेत्र चिन्हित किये गए हैं और कोरोना पॉजिटिव पेशेंट भी बढ़ रहे हैं, ऐसे में लखनऊ में लॉकडाउन में अभी कोई छूट नहीं दी जाएगी. सभी को सूचित किया जाता है कि लखनऊ में पूर्व की तरह लॉकडाउन जारी रहेगा. नगरीय क्षेत्र में किसी भी तरह कोई इकाई, कार्यालय, प्रतिष्ठान इत्यादि नहीं खुलेगा.

आगरा के जिलाधिकारी ने भी कहा है कि यहां किसी तरह की छूट नहीं होगी क्योंकि हालात गंभीर हैं. ऐसे ही कुल 19 जिलों में मिलने वाली छूट रद्द हो सकती है. इन राज्यों में आगरा, लखनऊ, गौतमबुद्ध नगर, मेरठ, मुरादाबाद, सहारनपुर, फ़िरोज़ाबाद, गाज़ियाबाद, कानपुर नगर, शामली, बिजनौर, बस्ती, सीतापुर, हापुड़, बुलंद शहर, बागपत, वाराणसी, रामपुर, अमरोहा शामिल हैं.

बतादें उत्तर प्रदेश में रविवार शाम तक कुल 1100 कोरोना पॉजिटिव मरीज हो गए हैं. इलाज के बाद 127 मरीज पूरी तरह स्वस्थ हो गए हैं और उन्हें घर भेज दिया गया है और अभी 956 मरीज भर्ती हैं जिनका इलाज चल रहा है. वहीं UP में अबतक 17 लोगों की मौत हो चुकी है.