लखनऊ में DRDO के कोविड अस्पताल का शुभारंभ, 24 घंटे मिलेगी ऑक्सीजन

राजधानी लखनऊ में कोरोना संक्रमण को कम करने के लिए रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) भी सरकार के सहयोग में लगा है. अवध शिल्प ग्राम में DRDO की ओर से अटल विहारी वाजपेयी कोविड अस्पताल तैयार किया गया है.

सारा मेडिकल सपोर्ट सेना देखेगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस अस्पताल का शुभारंभ किया है. इसके साथ ही आज से अवध शिल्प ग्राम स्थित कोविड अस्पताल में मरीज हो भर्ती होना शुरू हो जाएगा. इस अस्पताल का सारा मेडिकल सपोर्ट सेना और वायुसेना के डॉक्टर्स और मेडिकल स्टाफ देखेंगे. बाकी मैनेजमेंट का काम राज्य सरकार के कर्मचारियों के ज़िम्मे में होगा.

अस्थायी अस्पताल की सुविधाएं

लखनऊ के सांसद और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के कहने पर डीआरडीओ ने इस सुविधा को स्थापित करने के लिए काम करना शुरू कर दिया था. डीअरडीओ के निदेशक नरेंद्र कुमार आर्य ने कहा, ये अस्थायी अस्पताल बुधवार दोपहर से चालू हो जाएगा. ये 505 बेड का अस्पताल है. जिसमें 85 बेड आइसीयू एक में, 65 बेड आइसीयू दो, 143 बेड जनरल आक्सीजन वार्ड एक में, 212 बेड आक्सीजन साथ जर्मन एसी हैंगर इसके साथ ही सेना के तीनों अंगों के 120 डाक्टर, 180 एमएनएस अधिकारी और पैरामेडिकल स्टाफ मौजूद हैं.

-----

40 हजार लीटर के दो आक्सीजन टैंक

बड़ी बात है कि यहाँ 40 हजार लीटर के दो आक्सीजन टैंक हैं. कोविड मरीजों के बेहतर इलाज के लिए DRDO की तरफ से तैयार किए गए 505 वाले कोविड हॉस्पिटल में 4 हॉल तैयार करके उनमें बेड की व्यवस्था की गई है. 2 हॉल में General Ward की व्यवस्था की गई है तो वहीं दो में ICU के बेड का इंतजाम किया गया है.

-----

इसके साथ ही यहां पर तीमारदारों मतलब मरीज के परिवार के लोगों के लिए‚ भोजन‚ स्वच्छ पेयजल‚ शौचालय इत्यादि की भी अलग से बेहतर व्यवस्था की जा रही है. कोविड रोगी की स्थिति के विषय में भी तीमारदारों को अपडेट उपलब्ध कराने की व्यवस्था भी की जा रही है ताकि मरीज के परिजनों को किसी प्रकार की असुविधा न हो.

इससे पहले जिला मजिस्ट्रेट अभिषेक प्रकाश ने भी यहाँ की सुविधा का दौरा किया था और कहा था कि अस्पताल में असीमित 24 घंटे ऑक्सीजन की आपूर्ति होगी. अस्पताल के लिए एक अलग बिजली फीडर होगा और अस्पताल को विशेष स्वच्छता और स्वच्छता सुविधाएं प्रदान की जाएंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *