अयोध्या: CM योगी ने किया भगवान ‘श्रीराम’ की कोदंड प्रतिमा का अनावरण, साधु-संत भी मौजूद

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज सात जून को राम जन्मभूमि अयोध्या पहुंचे हैं. योगी ने यहाँ के शोध संस्थान में कोदंड राम की सात फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया. योगी का आज अयोध्या में करीब तीन घंटे का कार्यक्रम है.

cm yogi inaugurate kodamb ram idol placed in ayodhya
cm yogi inaugurate kodamb ram idol placed in ayodhya

कर्नाटक शैली से बनाई काष्ठ कला की दुर्लभ कृति कोदंड राम की प्रतिमा को शोध संस्थान ने 35 लाख रूपए में खरीदा है. इस दौरान कवरेज के लिए सिर्फ एएनआई और सूचना विभाग के फोटोग्राफरों को ही अनुमति दी गई है. बाकी सभी मीडियाकर्मी जन्मोत्सव समारोह स्थल कार्यक्रम की ही कवरेज कर सकेंगे. इस दौरान सीएम योगी अयोध्या के पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कई बड़ी योजनाओं की घोषणा कर सकते हैं, ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं.

कोदंड कहने का क्या मतलब है ये समझ लीजिये. कोदंड का मतलब की बांस से बनी हुई मूर्ति, दूसरी बात की कोदंड नाम का एक बाण भी होता है जिसको घारण करना सभी के बस की बात नहीं है. इस कोदंड को सिर्फ भगवान राम ही धारण कर सकते हैं. और ये कोदंड मूर्ति भी पूरी की पूरी लकड़ी की बनी हुई है.

योगी आदित्यनाथ के आज अयोध्या आगमन को लेकर प्रशासनिक हल्के में हलचल तेज है. मूर्ति के अनावरण के बाद योगी दिगंबर अखाड़ा भी जाएंगे. इसके बाद योगी मणिराम दास छावनी के प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र परिसर में राम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास के जन्मोत्सव समारोह का उद्घाटन करेंगे.

बतादें की इस प्रतिमा को राष्ट्रपति पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है. सीएम के निरीक्षण को लेकर कार्यदायी संस्थाओं के होश उड़े हैं. निरीक्षण के बाद लखनऊ उडऩे के लिए सीएम सायं 6.10 बजे हवाई पट्टी पहुंचेंगे. इसके बाद 14 जून को उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा कवि सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे और 15 जून को धर्म संसद का आयोजन होगा.

15 जून को शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे भी अपनी पार्टी के 18 सांसदों के साथ रामलला का दर्शन करने अयोध्या पहुंचेंगे. दर्शन के बाद महंत नृत्य गोपालदास के जन्मोत्सव समारोह में भी शरीक हो सकते हैं. शिवसेना के सांसदों ने कहा कि उन लोगों का सौभाग्य होगा कि अयोध्या पहुंचकर रामलला का दर्शन करेंगे.

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के अयोध्या दौरे को लेकर राम जन्मभूमि न्यास के वरिष्ठ सदस्य व पूर्व सांसद डॉ. रामविलास दास वेदांती ने कहा कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को भी सभी नवनिर्वाचित सांसदों को लेकर अयोध्या आना चाहिए और उन सभी को भी रामलला का दर्शन करना चाहिए.

2,071 total views, 1 views today

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *