CM योगी ने 3,209 नलकूप चालकों को बांटे नियुक्ति पत्र, कहा- किसानों को सिंचाई सुविधा देना आपकी ड्यूटी

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार सभी विभागों को रोजगार देने का प्रयास कर रही है. आज जल शक्ति विभाग द्वारा 3209 नलकूप चालकों को नियुक्ति पत्र वितरित किया गया है.

CM Yogi Distributed Appointment Letter To Tubewell Drivers
CM Yogi Distributed Appointment Letter To Tubewell Drivers

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपीएसएसएससी चयन प्रक्रिया से चुने गए 3209 ट्यूबवेल आपरेटर्स को वर्चुअली नियुक्ति पत्र बांटे. इस दौरान उन्होंने कहा कि ट्यूबवेल आपरेटर्स की ड्यूटी है कि वे सभी किसानों को बेहतर सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराए. सरकार ने पहले ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की आपूर्ति की व्यवस्था ठीक की और अब नलकूप ऑपरेटरों की नियुक्ति की गई है. अब प्रदेश में इनकी संख्या 12 हजार हो जाएगी.

-----

सीएम योगी ने कहा कि मिशन रोजगार के अंतर्गत प्रदेश के 3209 नलकूप चालकों की नियुक्ति पत्र वितरण के लिए सभी को बधाई देता हूं. अधीनस्थ सेवा चयन आयोग और विभाग को भी बधाई देता हूं. नलकूप चालकों से किसानों की आय दोगुना करने में मजबूती मिलेगी और जल संरक्षण पर सभी को ध्यान देना होगा.

जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ने बताया कि, उत्तर प्रदेश में कुल 34401 लगे हुए हैं. बीते तीन साल में कुल ढाई हजार नलकूप नए लगवाए गए हैं. इतने पम्प ऑपरेट करने के लिए 18811 ऑपरेटरों की जरुरत है. जबकि 9198 ही नल ऑपरेटर थे, लेकिन अब 3209 नए लोग जुड़ने पर 12407 नलकूप चालक हो जाएंगे. अब तक जो नलकूप चालक से उनको दिन भर में 4 से 5 नलकूप चलाने की जिम्मेदारी मिलती थी लेकिन अब एक से दो नलकूप की जिम्मेदारी होगी.

CM योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंशा के अनुरूप वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करना हमारा लक्ष्य है. खेती-किसानी देश का आधार है. हमारा अन्नदाता किसान है और किसानों के लिए छह वर्षों में अनेक कार्यक्रम चलाए गए, ताकि उनकी आय दोगुनी की जा सके.