कुंभ में आज योगी की कैबिनेट बैठक, 3 बड़े मुद्दों पर लग सकती है मुहर

आज योगी सरकार प्रदेश में पहली बार लखनऊ के बाहर कैबिनेट की बैठक करने जा रही है. और इसका साक्षी बनेगा प्रयागराज का कुंभ मेला. आज कुंभ मेला क्षेत्र में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में प्रदेश कैबिनेट की अहम बैठक होगी. आज सभी की नज़रें इसी बैठक पर टिकी हैं.

cm yogi cabinet meting in kumbh prayagraj
cm yogi cabinet meting in kumbh prayagraj

इस बैठक में कई महत्वपूर्ण नीतिगत प्रस्तावों के साथ राम मंदिर से जुड़े मुद्दे पर कैबिनेट एक प्रस्ताव भी पास कर सकती है. जिसमें अयोध्या में श्रीराम की विशालतम मूर्ति की स्थापना की कार्ययोजना के एलान सहित कई प्रस्तावों पर विचार हो रहा है. बतादें योगी पहले ही अयोध्या के सरयू तट पर राम की विशालकाय मूर्ति बनवाने का ऐलान कर चुके हैं.

-----

प्रयागराज में होने वाली कैबिनेट बैठक में प्रदेश के कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश राजभर व अपना दल से जुड़े राज्यमंत्री जयकुमार सिंह जैकी शामिल नहीं होंगे. राजभर पहले से ही प्रदेश सरकार से काफी नाराज़ चल रहे हैं. और लगातार योगी सरकार पर हमलावर रहे हैं. वहीं अपना दल ने राज्य व केंद्र सरकार की ओर से आयोजित होने वाले किसी भी कार्यक्रम में शामिल होने से पहले ही इन्कार कर दिया है.

कुंभ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनकी कैबिनेट के सभी मंत्री बैठक के बाद कुंभनगरी में ही ‘उरी द सर्जिकल स्ट्राइक’ फिल्म भी देखेंगे. जिसके लिए मेला क्षेत्र में इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सिस्टम (आईसीसीसी) के बाहर मोबाइल थियेटर लगाया जायेगा और सीएम योगी और उनके मंत्रियों को ‘उरी द सर्जिकल स्ट्राइक’ फिल्म दिखाई जाएगी. मोबाइल सिनेमाहॉल की खास बात ये है कि इसे घंटे भर में ही तैयार कर लिया जाता है। इस हॉल को कहीं भी ले जाया सकता है.

इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा-
  1. कैबिनेट आवास विहीन या कच्चे जर्जर घरों में रहने वाले कुष्ठ रोगियों को मुख्यमंत्री आवास दिए जाने पर चर्चा.
  2. शाहजहांपुर महिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ का संचालन पांच वर्षों के लिए राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड को दिए जाने की योजना.
  3. प्रदेश में प्राइवेट मंडिया स्थापित करने, कोल्ड स्टोरेज को उप मंडी स्थल का दर्जा देने व मंडी समितियों को 10 करोड़ रुपये तक की राशि रोकने का अधिकार दिए जाने पर चर्चा.