कोरोना के नए स्ट्रेन से UP सतर्क, CM योगी ने दिए ये सख़्त निर्देश

उत्तर प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या में तेजी से सुधार देखने को मिल रहा है. वहीं पिछले कुछ दिनों में मौतों की संख्या में भी कमी आई है. लेकिन ब्रिटेन में मिलने वाले नए कोरोना से फिर से सभी डर गए हैं.

cm yogi adityanath said new coronavirus strain
cm yogi adityanath said new coronavirus strain

ब्रिटेन में कोरोना के नए वायरस स्ट्रेन को लेकर सीएम योगी ने यूपी में सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि जिन देशों में वायरस का नया स्वरूप सामने आया है, ऐसे देशों से पिछले 15 दिन में प्रदेश में आए लोगों की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और क्वारैंटाइन की प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए. उन्होंने निर्देश दिए कि प्रत्येक जिले में स्थानीय प्रशासन ये सुनिश्चित करें कि विदेश से आए लोगों की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग अनिवार्य रूप से की जाए.

इस सम्बन्ध में उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को एक हेल्पलाइन नम्बर जारी करने के निर्देश दिए हैं. अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि इस समय में उत्तर प्रदेश में एक्टिव केसों की संख्या केवल 16691 बची है. अब तक दो करोड़ 26 लाख 92 हजार 833 सैंपल की जाँच यूपी में की जा चुकी है. अब तक 8224 मरीज कोरोना से दम तोड़ चुके हैं.

वहीं सीएम योगी कोरोना वैक्सीन को लेकर भी सतर्क हैं उन्होंने इसके लिए पूरी तैयारी कर ली है. योगी आदित्यनाथ खुद कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारियों पर नजर रखे हुए हैं. शासन स्तर पर भी प्रभावी ढंग से टीकाकरण कराने के लिए मुख्य सचिव व अपर मुख्य सचिव चिकित्सा-स्वास्थ्य की अध्यक्षता में स्क्रीनिंग कमेटी व टास्क फोर्स का गठन कर दिया है.

हर केंद्र पर टीकाकरण तीन चरणों में होगा जिसके लिए तीन अलग-अलग कमरों की व्यवस्था की जाएगी. एक व्यक्ति के टीकाकरण में 30-40 मिनट का समय लगने की संभावना है. पहले कक्ष में टीका लगवाने वाले का प्रारंभिक परीक्षण और पंजीकरण किया जाएगा. दूसरे कक्ष में टीका लगाया जाएगा और तीसरे कक्ष में उसे आधे घंटे तक चिकित्सकों की निगरानी में रखकर देखा जाएगा कि कोई दुष्प्रभाव तो नहीं पड़ रहा है. तीसरा कक्ष चिकित्सा उपकरणों से सुसज्जित रहेगा ताकि टीका लगाने के बाद अगर किसी तरह की दिक्कत आती है तो तत्काल उसका इलाज किया जा सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *